राष्ट्रीय

Berojgari Bhatta 2023: ₹12000 बेरोजगारी भत्ता दे रही सरकार, फटाफट से चेक करें आवेदन प्रक्रिया

Bihar Berojgari Bhatta 2023
x
Bihar Berojgari Bhatta 2023: बेरोजगारों को सहायता उपलब्ध कराने के उद्देश्य से देश के बिहार के रहने वाले बेरोजगार युवकों को सरकार वर्ष भर में 12000 रुपए देने की तैयारी में है।

बेरोजगारों को सहायता उपलब्ध कराने के उद्देश्य से देश के बिहार के रहने वाले बेरोजगार युवकों को सरकार वर्ष भर में 12000 रुपए देने की तैयारी में है। बिहार सरकार मैट्रिक और इंटर पास बेरोजगार युवकों को इस योजना का लाभ देगी। जिससे बेरोजगार युवक अपनी आगे की पढ़ाई तथा नौकरी की तैयारी कर सकें। ग्रेजुएशन और पीजी की पढ़ाई कर रहे नौजवान इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

क्या है आवश्यक

इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए बेरोजगार उम्मीदवार की आयु 21 से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए। साथ में बताया गया है कि युवक बिहार का मूल निवासी हो तथा उसके परिवार की वार्षिक आमदनी 300000 पैसे अधिक नहीं होनी चाहिए। साथ ही बताया गया है कि आवेदनकर्ता की न्यूनतम योग्यता दसवीं पास होनी चाहिए।

क्या चाहिए जरूरी दस्तावेज

बेरोजगारी भत्ता पाने के लिए आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत होती है। इन दस्तावेजों के आधार पर ही बेरोजगारी भत्ता प्राप्त होगा। इसके लिए आवश्यक है कि उम्मीदवार के पास स्वयं का आधार कार्ड, राशन कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, जन्म प्रमाण पत्र, मोबाइल नंबर, बैंक अकाउंट नंबर पासपोर्ट साइज की फोटो, मैट्रिक का इंटर पास की मार्कशीट देने की जरूरत पड़ती है।

क्या है आवेदन की प्रक्रिया

योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए सबसे पहले शिक्षा विभाग योजना एवं विकास विभाग एवं श्रम संसाधन विभाग के आधिकारिक पोर्टल पर जाकर आवेदन करना होगा। इसके लिए सर्वप्रथम ऑनलाइन माध्यम से रजिस्ट्रेशन करें। प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद आपके आवेदन पर विचार किया जाएगा। पूरी जांच-पड़ताल के बाद आपको योजना का लाभ प्राप्त होगा।

Next Story