राष्ट्रीय

यूक्रेन की सेना ने 1300 इंडियन स्टूडेंट्स को बंदी बनाया, यहां भारत, यूक्रेन की मानवीय सहायता कर रहा

यूक्रेन की सेना ने 1300 इंडियन स्टूडेंट्स को बंदी बनाया, यहां भारत, यूक्रेन की मानवीय सहायता कर रहा
x
Ukraine's army took 1300 Indian students captive: यूक्रेन की सेना हाज़र से ज़्यादा भारतीयों को कैद कर उन्हें रूसी सेना के सामने ढाल के रूप में इस्तेमाल कर रही है

Ukraine's army took Indian students captive: यूक्रेन की सेना ने खर्कीव शहर में 1300 भारतीय स्टूडेंट्स को कैद कर लिया है, यूक्रेनी सेना उनका इस्तेमाल रूसी सैनकों के सामने एक ढाल के रूप में कर रही है. यूक्रेन की फ़ौज ऐसा इसी लिए कर रही है क्योंकि रूसी सैनिक भारतीय स्टूडेंट्स को नुकसान नहीं पंहुचा सकते

रूस की सेना ने यूक्रेन के दो शहरों में हमला सीजफायर का एलान किया है और वहां फंसे हुए भारतीय छात्रों को रूस की राजधानी मॉस्को ले जाने की बात कही है. रूस जंग रोककर यह सिर्फ इस लिए कर रहा है क्योंकि वह भारत का मित्र देश है और पीएम मोदी ने रूस के राष्ट्रपति से भारतीय छात्रों को लेकर चिंता व्यक्त की थी. वहीं जिस यूक्रेन को भारत देश मानवीय सहायता उपलब्ध करा रहा है उसी देश के सैनकों ने इंडियन स्टूडेंट्स को कैद कर के रखा हुआ है।

कहां कैद है भारतीय छात्र

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार यूक्रेन की आर्मी ने 1300 से ज़्यादा भारतीय छात्रों को खर्कीव के एक गांव पिशाचोन की एक स्कूल में बंदी बनाया हुआ है. जिसमे से 350 लड़कियां हैं. जहां यूक्रेन की सेना और वॉलेंटियर्स उन्हें निकलने नहीं दे रहे हैं.

छात्रों ने कहा कि जब वह सब यूक्रेन छोड़कर जा रहे थे तब सेना के कुछ लोग आये और उन्हें बॉर्डर क्रॉस कराने की बात करने लगे. स्टूडेंट्स ने उनकी बात मान ली और 9 किलोमीटर पैदल चलकर उन्हें स्कूल में कैद कर लिया। अब स्टूडेंट्स उसी स्कूल में बंद हैं और यूक्रेन के सैनिक स्कूल के बाहर पहरा दे रहे हैं.

एक भारतीय स्टूडेंट ने एक वीडियो जारी करते हुए यह बताया है कि यूक्रेनी सैनिक ना तो उन्हें फोटो खींचने देते हैं न ही मोबाइल का ज़्यादा इस्तेमाल करने देते हैं. जब वह खाना मांगते हैं तो उन्हें रात में खाना देने की बात कहकर टाल दिया जाता है।

Next Story