राष्ट्रीय

यूक्रेन रूस हमले का तीसरा दिन: अबतक क्या हुआ, कितने मरे, आगे क्या होगा? जानिएं सबकुछ यहीं

यूक्रेन रूस हमले का तीसरा दिन: अबतक क्या हुआ, कितने मरे, आगे क्या होगा? जानिएं सबकुछ यहीं
x
Ukraine Russia War Latest Update: रूस ने यूक्रेन के कई शहरों में अपना कब्ज़ा कर लिया है.

Ukraine Russia War Latest Update: बीते गुरुवार से रूस यूक्रेन में लगातार हमला किए जा रहा है, यूक्रेन में 1 लाख रूसी घुपैठिये लोगों को मार रहे हैं, यूक्रेन को तबाह कर रहे हैं. इस जंग में कई देश यूक्रेन के समर्थन में उतरे हैं और हथियार मुहैया करा रहे हैं. यूक्रेन भी रूस को करारा जवाब दे रहा है लेकिन अब इस जंग का अंत होने वाला है, कुछ दिनों में रूस के आगे यूक्रेन अपने घुटने टेक सकता है।

रूस हमले में अबतक कितने लोग मारे गए?

मौतें लगातार हो रही हैं लेकिन रविवार की सुबह यूक्रेन ने कहा कि रूसी हमले में अबतक उसके 200 लोग मर चुके हैं, जिनमे 33 बच्चे हैं. वहीं करीब 1200 लोग घायल हुए हैं जिनमे से कई को उपचार मिला है तो कई ऐसे ही भटक रहे हैं. UN का कहना है कि यूक्रेन छोड़ने वाले 1.5 लाख शरणार्थियों को पोलैंड, मोल्दोवा और रोमानिया में पनाह दी गई है।

रूस के कब्जे में यूक्रेन के कौन से शहर हैं


रूस का दावा है कि उसने यूक्रेन के चर्नोबिल, खार्कीव, लुहांस्क, क्रीमिया, डोनेस्टक में कब्ज़ा कर लिया है और कुछ ही घंटों में यूक्रेन की केपिटल कीव में अपना कब्ज़ा जमा लेगा, कीव में रूसी सेना ने तबाही मचा दी है, रूसी सिपाही आम लोगों को मार रहे हैं जिनमे अबतक 33 बच्चों की भी जान गई है।

रूस क्या दावा करता है

रूस ने दावा किया है की उसने अबतक 800 यूक्रेनी सैन्य अड्डों को नक़्शे से गयाब कर दिया है जिसमे सैन्य हवाई क्षेत्र, पोस्ट कमांड, एंटीएयरक्राफ्ट मिसाइल सिस्टम और राडार स्टेशन शामिल हैं.

रूस ने कीव के पेट्रोलियम बेस को ही उड़ा दिया है यह यूक्रेन के लिए सबसे बड़ा नुकसान है

रूसी सेना के हमले से यूक्रेन के न्यूक्लियर प्लान को नुकसान हुआ है, रेडिएशन फैलने का खतरा 20 गुना बढ़ गया है

यूक्रेन में अब बच्चे भूंखों मरने के लिए छोड़ दिए गए हैं, खाने-पीने की कमी हो गई है



यूक्रेन क्या दावा कर रहा है

यूक्रेनी सरकार का दावा है कि उसने अबतक 3500 रशियन सैनिक, 102 टैंक, 14 एयरक्राफ्ट को मार गिराया है। इसके अलावा हथियार बंद 536 गाड़ियों, 15 अलटरी सिस्टम, 8 हेलीकाप्टर को भी ख़त्म कर दिया है

यूक्रेन की सेना ने रूस की तरफ से लड़ रहे चेचेन स्पेशल फोर्स के टॉप जनरल को मार डाला है

यह इस्लामिस्ट सेना बहुत खतरनाक मानी जाती है जिसके 10 हज़ार सिपाही यूक्रेन में हमला कर रहे हैं.

भारतीय स्टूडेंस का क्या हाल है

भारत सरकार उन्हें वापस लाने के लिए जदोजहद कर रही है, हज़ारों छात्रों को पोलैंड के रास्ते से बाहर निकला जा रहा है, तो हज़ारों अबतक वहीं फंसे हैं क्योंकि बाहर निकलने पर उनकी जान जा सकती है। कुछ इलाकों में यूक्रेनी सेना ने ही भारतीय स्टूडेंट्स पर बन्दूक तान दी थी वहीं कुछ इलाकों में रूसी सेना ने भी इंडियन स्टूडेंट्स की बस को रोका था.

कीव और खार्कीव में फंसे भारतीयों को वापस भारत लाने में सरकार को भी दिक्क्त हो रही है, क्योंकि वहां हमला ज़्यादा हो रहा है, जिन्हे रेस्क्यू किया गया है वो सुरक्षित क्षेत्र में थे.

छात्र पोलैंड कैसे जाएं

सरकार कहती है कि भारतीय स्टूडेंट्स पोलैंड चले जाएं, जो कीव से 500 किलोमीटर दूर है, यहां बंकर में छिपे लोग खुद को सुरक्षित नहीं मान रहे तो बाहर निकलर बिना किसी ट्रांसपोर्ट के वह पोलैंड कैसे चले जाएंगे? बाहर बम गिर रहे हैं, मिसाइल छूट रही हैं, हथियार बंद सैनिक घूम रहे हैं.

यूक्रेन से अबतक कितने भारतीय वापस लौटे


भारतीय स्टूडेंट्स को रोमानिया, पोलैंड और हंगरी के रास्ते से बाहर निकला जा रहा है, स्टूडेंटन्स -6 डिग्री के तापमान में सड़क में खुले आसमान के नीचे सो रहे हैं, भूख से तड़प रहे हैं. रविवार को रोमानिया के बुखारेस्ट से एयर इंडिया का एक विमान वापस भारत लौटा है. अबतक ऑपरेशन गंगा के तहत कुल 709 स्टूडेंट्स को वापस भारत लाया जा चुका है, जिसमे 240 को हंगरी, रोमानिया से 219 और बाकि हहंगरी और यूक्रेन से वापस लौटे हैं.

अब आगे क्या होगा?

यूक्रेन के राष्ट्रपति जेल्सिंकी को रूसी प्रेसिडेंट ने बातचीत की पेशकश की है, उनका कहना है कि बेलारूस में इस मामले में एक बैठक हो सकती है। लेकिन यूक्रेन ने रूस के इस ऑफर को ठुकरा दिया है, यूक्रेन के राष्ट्रपति ने कहा है कि बेशक हम बात करना चाहते हैं लेकिन वह जगह बेलारूस नहीं होगी, हम चाहते हैं कि युद्ध समाप्त हो, हमने रसॉ, ब्रातिस्लावा, बुडापेस्ट, इस्तांबुल, बाकू में बातचीत करने की पेशकश की है

अगर दोनों देशों के राष्ट्रपति की बैठक होती है तो यह जंग खत्म हो सकती है और यदि बैठक के बाद भी कोई नतीजा नहीं निकलता है तो यूक्रेन ख़त्म हो सकता है, पुतिन ने फादर ऑफ़ ऑल बॉम्ब गिराने की धमकी दी थी.

Next Story