राष्ट्रीय

सरकार ने यूक्रेन में फंसे स्टूडेंट्स के लिए हटाया उड़ानों से बैन, लेकिन एयरलिफ्ट नहीं किया जाएगा

सरकार ने यूक्रेन में फंसे स्टूडेंट्स के लिए हटाया उड़ानों से बैन, लेकिन एयरलिफ्ट नहीं किया जाएगा
x
Ukraine Russia War: सरकार ने कोरोना के कारण उड़ानों में जो बैन लगाया था उसे हटा दिया है, स्टूडेंट्स की मदद करने के लिए एयरइंडिया ने भी स्पेशल फ्लाइट्स भेजने का एलान किया है

Ukraine Russia War: रशिया और उसके पड़ोसी मुल्क यूक्रेन के बीच जंग के हालत हैं, दोनों देश कभी भी एक दूसरे से जंग शुरू कर सकते हैं। इस बीच यूक्रेन में 20 हज़ार से ज़्यादा भारतीय छात्र फंसे हुए हैं। छात्रों को वापस लौटने के लिए फ्लाइट्स नहीं मिल रही हैं. और जो मिल भी रही हैं तो उनका किराया बढ़कर 2 से 3 लाख रुपए हो गया है। ऐसे में स्टूडेंट्स सरकार से एयरलिफ्ट की मांग कर रहे हैं.

छात्रों की परेशानी को देखते हुए भारत सरकार ने कोरोना से बचाव के लिए उड़ानों में जो बैन लगाया था उसे हटा दिया है, सरकार ने एयर बबल एग्रीमेंट के तहत यूक्रेन को आने-जाने वाली उड़ानों के लिए लिमिटेड फ्लाइट्स संचालित करने के प्रतिबन्ध को हटा दिया है।

अब कितनी भी उड़ाने यूक्रेन जा सकती हैं

इंडियन एविएशन मिनिस्ट्री (MOCA) ने गुरुवार को इसकी घोषणा करते हुए कहा कि प्रतिबंध हटने के बाद यूक्रेन से आने-जाने वाली कितनी भी फ्लाइट्स संचालित की जा सकती हैं. इसी के साथ स्पेशल चार्टेड प्लेन्स को भी ऑपरेट किया जा सकता है।

एयर इंडिया ने भी किया मदद का एलान

जैसे ही MOCA ने फ्लाइट्स पर प्रतिबंध हटाया वैसे ही भारतीय एयरलाइन कंपनियों से यूक्रेन की और जाने और आने वाली फ्लाइट्स की संख्या बढ़ाने का आदेश जारी कर दिया। इस निर्णय के बाद एयर इंडिया ने भी यूक्रेन से छात्रों को वापस लाने के लिए स्पेशल फ्लाइट्स संचालित करने का एलान कर दिया।

सरकार एयरलिफ्ट नहीं करेगी

स्टूडेंटन्स महंगे किराए का हवाला देकर सराकर से उन्हें एयरलिफ्ट करने की मांग कर रहे हैं. ऐसे में सरकार उन्हें एयरलिफ्ट तो नहीं कर रही है लेकिन बैन हटाकर फ्लाइट्स की संख्या ज़रूर बढ़ा दी है। जब उड़ानों की संख्या बढ़ जाएगी तो बाकि कंपनियां खुद ब खुद अपने किराए को सामान्य रेट में वापस ले आएगीं। और स्टूडेंट्स को उतना ही किराया देना होगा जितना वो पहले भारत आने पर देते थे.

सरकार ने यूक्रेन में फंसे स्टूडेंटन्स को आश्वासन दिया है कि वह उनकी मदद के लिए हर सम्भव कोशिश करेगी। इसके लिए यूक्रेन दूतावास में एक हेल्प डेस्क बनाया गया है और हेल्प लाइन नंबर जारी किए गए हैं.

Indian Embassy Ukraine helpline Number




Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story