राष्ट्रीय

Ujjwala Yojana: उज्वला एलपीजी सिलेंडर धारकों को नए वर्ष में मिल सकता है बड़ा लाभ, सरकार करने वाली है बड़ी घोषणा

Ujjwala Yojana News
x
Ujjwala Yojana 2023: उज्वला कनेक्शन धारियों को नए वर्ष में सरकार बड़ा तोहफा दे सकती है।

Ujjwala Yojana 2023: उज्वला कनेक्शन धारियों को नए वर्ष में सरकार बड़ा तोहफा दे सकती है। इस पर केंद्र सरकार की ओर से गहन चिंतन मंथन किया जा रहा है। सरकार का उद्देश्य है कि जिस तरह गरीबों को उज्वला योजना के माध्यम से एलपीजी गैस का कनेक्शन दिया गया उसी तरह अब उन्हें हर महीने सिलेंडर लेने में सहयोग किया जाए। जानकारों की माने तो उज्वला कनेक्शन धारियों को 12 सिलेंडर और हर सिलेंडर में 200 की सब्सिडी दी जाएगी।

बढ़ाई जाएगी योजना

जानकारी के अनुसार सरकार उज्वला योजना को मार्च 2023 से आगे बढ़ाने पर भी विचार कर रही है। सरकार का उद्देश्य है कि जिन प्रदेशों में अभी तक उज्वला योजना के लाभार्थियों की संख्या सत प्रतिशत नहीं हुई है वहां भी इसका लाभ लोगों को दिया जाए। सरकार का उद्देश्य है कि देश के हर व्यक्ति के पास स्वयं का एलपीजी गैस कनेक्शन हो चाहे वह गरीब ही क्यों ना हो। उसे सरकार उज्वला योजना के माध्यम से सहयोग कर कनेक्शन उपलब्ध करवा रही है।

वित्त मंत्री ने की थी घोषणा

जानकारी के अनुसार 2021 में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के 90 मिलियन से अधिक लाभार्थियों को 12 सिलेंडर तक प्रति सिलेंडर 200 रूपये की सब्सिडी देने की घोषणा की थी। इस सब्सिडी को एक और वित्तीय वर्ष के लिए बढ़ाए जाने की संभावना है। आने वाले दिनों में बजट पेश होने वाला है। इसमें उज्जवला योजना कनेक्शन धारियों को मिलने वाली सब्सिडी बढ़ाई जाने की घोषणा हो सकती है।

500 रुपए में 12 सिलेंडर

हाल के दिनों में राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने घोषणा करते हुए कहा है कि उज्जवला योजना के तहत पंजीकृत आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को 500 रुपए में सिलेंडर दिया जाएगा। यह व्यवस्था 12 सिलेंडरों के लिए है। अगर कोई व्यक्ति हर महीने एक सिलेंडर उपयोग करता है तो उसे वर्षभर में 12 सिलेंडर लगेंगे। हर सिलेंडर उसे 500 रुपए में मिलेगा। अगर वह 13 सिलेंडर लेता है तो उसकी पूरी कीमत चुकानी पड़ेगी फिर सब्सिडी का लाभ नहीं मिलेगा।

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story