राष्ट्रीय

Ujjwala 2.0: पीएम मोदी ने लांच किया योजना का दूसरा चरण, मुफ्त LPG कनेक्शन के साथ तोहफे मिलेंगे, कागजी झंझट भी कम हुई

Ujjwala 2.0: PM Modi launched the second phase of the scheme, gifts will be available with free LPG connection, paperwork also reduced
x
Ujjwala Scheme 2.0 Launched: पीएम मोदी ने यूपी के महोबा जिले से योजना का दूसरा चरण लांच किया. स्कीम के तहत महिलाओं को मुफ्त LPG कनेक्शन, एक महीने का मुफ्त सिलेंडर और हॉट प्लेट भी दिया जाएगा.

Ujjwala Scheme 2.0 Launched: पीएम मोदी ने वर्चुअल माध्यम से यूपी के महोबा जिले से योजना का दूसरा चरण लांच किया. स्कीम के तहत महिलाओं को मुफ्त LPG कनेक्शन, एक महीने का मुफ्त सिलेंडर और हॉट प्लेट भी दिया जाएगा.

उज्जवला 2.0 की लॉन्चिंग के दौरान प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी ने उत्तरप्रदेश के महोबा जिले में लाभार्थी महिलाओं को मुफ्त एलपीजी कनेक्शन (Free LPG Connection) सौंप कर योजना की शुरुआत की है. यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी भी इस कार्यक्रम में वर्चुअल माध्यम से शामिल हुए. उज्जवला योजना के पहले चरण में आठ करोड़ से ज्यादा गैस कनेक्शन महिलाओं को पहले ही निशुल्क दिए जा चुके हैं.

कागजी झंझट भी कम हुई

उज्जवला योजना 2.0 के तहत मिलने वाले गैस कनेक्शन में केंद्र सरकार ने थोड़ी राहत भी दी है. कनेक्शन के लिए अब कागजी झंझट भी कम कर दिए गए हैं. राशन कार्ड और निवास प्रमाण पत्र की अनिवार्यता को ख़त्म कर दिया गया है. लेकिन गैस कनेक्शन और चूल्हे के लिए आधार कार्ड आवश्यक होगा.



तोहफे भी देगी सरकार

सरकार उज्जवला 2.0 के तहत कुछ तोहफे भी लाभार्थियों को देगी. पीएम मोदी 10 अगस्त को यूपी के महोबा जिले में कुछ लाभार्थियों को गैस कनेक्शन देकर योजना का शुभारंभ किया.

मुफ्त मिलेगा कनेक्शन

योजना के दूसरे चरण में महिलाओं को एलपीजी कनेक्शन मुफ्त (Free LPG Connection) दिया जाएगा. साथ ही एक महीने का मुफ्त सिलेंडर और हॉट प्लेट भी दिया जाएगा. राशन कार्ड और निवास प्रमाण पत्र की भी अनिवार्यता ख़त्म कर दी गई है. पारिवारिक घोषणा और निवास की स्व-घोषणा (Self Declaration) पत्र देकर कनेक्शन लिया जा सकता है.

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story