राष्ट्रीय

Aadhaar Card का मिसयूज किया तो UIDAI ठोंक देगा एक करोड़ का जुर्माना

UIDAI Aadhaar
x
UIDAI के नियमों का पालन ना करने वालों को बहुत बड़ा खामियाजा भुगतना पड़ सकता है, सरकार के नए नियमों को जान लेना चाहिए

UIDAI: आधार कार्ड का दुरुपयोग करना अब लोगों के लिए भारी पड़ सकता है. UIDAI आधार अधिनियम का पालन ना करने पर 1 करोड़ रुपए का जुर्माना लगा सकता है। दरअसल Aadhaar Card भारतीय नागरिक के भारतीय होने का मूल पहचान पत्र है लेकिन कुछ लोग इसका गलत तरीके से इस्तेमाल करते हैं और दूसरे देश के होने के बाद भी अपना आधार कार्ड बनवा लेते हैं, साथ ही दूसरों के कार्ड का भी मिसयूज करते हैं।

यहां ध्यान देने वाली बात ये है कि इस संबंध में कानून पहले से पारित हो चूका है, अधिसूचना अब जा कर जारी की गई है। UIDAI आधार नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई कर सकता है। इसके लिए अधिकारीयों की नियुक्ति भी की जाएगी।आधार कार्ड का मिसयूज करने वालों के खिलाफ एक करोड़ रुपए तक का जुर्माना लगाने का अधिकार UIDAI को सरकार ने दे दिया है।

शिकायत के बाद सुनवाई होगी

UIDAI के नियमों को ना मानने वालों के खिलाफ शिकायत होने पर नियुक्त अधिकारी मामले की सुनवाई करेगें। जिसके बाद दोषी पाए जाने पर 1 करोड़ तक का जुर्माना लगाया जा सकता है। हालाँकि उन अधिकारीयों के फैसले के खिलाफ दूरसंचार विवाद निपटान और अपीलीय न्यायधिकरण में अपील की जा सकती है।

बढ़ रही है मिसयूज का दायरा

आजकल आधार कार्ड का दुरुपयोग काफी हद तक बढ़ गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक देश में बांग्लादेश और पाकिस्तान से आये घुसपैठियों में से बहुतों का आधारकार्ड बना है, जो भारत के निवासी नहीं है फिर भी आधार कार्ड के दम पर देश की सेवाओं का फायदा उठाते हैं। इसके अलावा और भी कई गलत इस्तेमाल होते हैं जैसे किसी दूसरे के आधार कार्ड से सिम एक्टिवेट करना, होटल में कमरा बुक करना, फ़र्ज़ी आधार कार्ड बनवाना, एक से ज़्यादा कार्ड बनवाना। ज़ाहिर है नए नियम आधार कार्ड के ग़लत इस्तेमाल पर लगाम लगाने में कारगर साबित होंगे

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story