राष्ट्रीय

UIDAI ने दी Latest Update, आधार कार्ड धारकों को लगा तगड़ा झटका

Aadhaar Card New Update
x

Aadhaar Card New Update

Aadhaar Card Latest Update: हाल के दिनों में आधार कार्ड में कई तरह के बदलाव के लिए बनाई गई व्यवस्था में कई परिवर्तन किए गए है और नई व्यवस्था दी गई है।

Aadhaar Card Latest Update: आधार कार्ड आज एक जरूरी दस्तावेजों में से एक है। जरूरी दस्तावेज होने की वजह से इसका महत्व और भी ज्यादा बढ़ गया है। ऐसे में आधार कार्ड के माध्यम से कोई फ्राड न हो इसके लिए यूआइडीएआइ समय-समय पर नियमों को मजबूत करते हुए परिवर्तन करती है। हाल के दिनों में आधार कार्ड में कई तरह के बदलाव के लिए बनाई गई व्यवस्था में कई परिवर्तन किए गए है और नई व्यवस्था दी गई है। आइये इसके बारे में जानकारी प्राप्त करें।

परिवर्तन की पड़ती है जरूरत

आधार कार्ड में कई बार नाम और पते गलत हो जाने की वजह से उन्हें अपडेट करवाना पड़ता है। साथ ही कई बार फीडिंग के दौरान लिपिकीय त्रुटि की वजह से आधार में कुछ न कुछ करेक्शन हो जाता है। ऐसे में उसे अपडेट करवाने की जरूरत पड़ती है और यूआइडीएआइ द्वारा यह व्यवस्था भी दी गई है। लेकिन इसे अब सीमित कर दिया गया है।

कितनी बार सुधारवा सकते हैं नाम

आधार कार्ड में अगर आपका नाम किसी कारणवश गलत हो गया है या फिर महिलाओं को शादी के बाद अपना सरनेम चेंज करवाना है तो वह इसे करवा सकते हैं। लेकिन इसके लिए व्यवस्था दी गई है कि आप मात्र दो बार ही नाम चेंज करवा सकते हैं। यह सुधार ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों की माध्यम से करवाया जा सकता है।

कितनी बार सुधरवा सकते हैं जेंडर

आधार कार्ड में दर्ज जेंडर अगर किसी कारण बस गलत हो गया है तो आप इसे एक बार में सुधार भाग सकते हैं।

बताया गया है जन्मतिथि गलत दर्ज हो जाने पर आप केवल एक बार में जन्मतिथि सुधार करवा सकते हैं।

आधार कार्ड में दर्ज एड्रेस, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर, फोटो फिंगरप्रिंट और रेटीना स्कैन जैसे सुधार बार-बार करवा सकते हैं। इसके लिए कोई क्राइटेरिया निर्धारित नहीं है।

Next Story