राष्ट्रीय

UGC Releases Guidelines For Universities 2022: उच्च शिक्षा प्राप्त करने वाले छात्रों के लिए खुशखबरी, एक साथ कर सकेंगे दो डिग्री प्रोग्राम की पढ़ाई

UGC Releases Guidelines For Universities 2022: उच्च शिक्षा प्राप्त करने वाले छात्रों के लिए खुशखबरी, एक साथ कर सकेंगे दो डिग्री प्रोग्राम की पढ़ाई
x
Two Degree Programs Together: यूजीसी ने एक बड़ा बदलाव करते हुए उच्च शिक्षा में छात्रों को विशेष व्यवस्था दी है।

UGC Releases Guidelines For Universities 2022 IN HINDI: यूजीसी (UGC) ने एक बड़ा बदलाव करते हुए उच्च शिक्षा में छात्रों को विशेष व्यवस्था दी है। यूजीसी ने एक शैक्षणिक सत्र में छात्रों को 2 डिग्री प्रोग्राम की पढ़ाई करने का अधिकार देने जा रही है। इसके लिए यूजीसी ने सभी विश्वविद्यालयों तथा राज्यों को गाइडलाइन भेज दी है। अब प्रतिभावान छात्र एक साथ 2 डिग्री प्रोग्राम की पढ़ाई कर डिग्री हासिल कर पाएंगे। लेकिन यह नियम पीएचडी प्रोग्राम में शामिल नहीं होगा।

यूजीसी का उद्देश्य

एक साथ दो डिग्री प्रोग्राम की पढ़ाई करना कोई सरल काम नहीं है। इसके बाद भी लगातार छात्रों द्वारा इस तरह की मांग की जा रही थी। ऐसे में उच्च शिक्षण संस्थान एचईआई से अनुरोध किया गया था के एक छात्र को दो शैक्षणिक कार्यक्रमों आगे बढ़ाने के लिए अनुमति देते हुए तंत्र तैयार किया जाए। अब यूजीसी इन प्रतिभावान छात्रों को यह छूट देते हुए व्यवस्था दी है कि वह एक साथ 2 डिग्री प्रोग्राम की पढ़ाई करें।

रखनी होगी सावधानी

यूजीसी द्वारा जारी किए गए गाइडलाइन के अनुसार छात्रों को ध्यान रखना होगा कि 1 डिग्री प्रोग्राम की पढ़ाई का दूसरे डिग्री प्रोग्राम की कक्षा को बाधित न करें। कहने का मतलब यह है कि छात्र द्वारा ली जा रही दो डिग्री प्रोग्राम की कक्षाएं एक साथ एक समय पर न रहे। इसके लिए विश्वविद्यालयों को प्रोग्राम तय करना पड़ेगा।

छात्रों के प्रतिभा की होगी पहचान

यूजीसी का कहना है कि नए नियम के तहत छात्रों की प्रतिभाओं का आकलन स्पष्ट होगा। अगर छात्रों की क्षमता है तो वह एक साथ दो डिग्री प्रोग्राम की पढ़ाई एक साथ कर पाएंगे। क्योंकि कई ऐसे अद्भुत क्षमता वाले छात्र हैं जो एक शैक्षणिक सत्र में दो डिग्री प्रोग्राम की पढ़ाई करने की क्षमता रखते हैं। ऐसे में उन्हें अवसर अवश्य दिया जाना चाहिए।

बिना डिग्री के बनेंगे प्रोफ़ेसर

प्रोफेसर आप प्रैक्टिस के माध्यम से अब बिना डिग्रीधारी को भी प्रोफ़ेसर बनने का मौका मिलेगा। इसके लिए आवश्यक है कि उस व्यक्ति का 15 साल का क्षेत्र में उत्कृष्ट सेवाएं देने का अनुभव हो। यह क्षेत्र संगीत, कला, योग के क्षेत्र में होना चाहिए। इनकी उत्कृष्ट प्रदर्शन को देखते हुए इन्हें प्रोफेसर बनने का मौका मिलेगा। वह 1 या 2 साल तक प्रोफ़ेसर बनकर अपनी सेवाएं दे सकेंगे।

Next Story