राष्ट्रीय

UGC ने लिया निर्णय, अगले सत्र से एक साथ दो डिग्री कोर्स कर सकेंगे विद्यार्थी, फटाफट से जानें क्या होंगे नियम?

UGC Dual Degree New Guidelines
x
UGC New Rules 2023: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के एक निर्णय ने विद्यार्थियों को काफी राहत प्रदान की है। अब विद्यार्थी एक साथ दो डिग्री कोर्स कर सकेंगे।

भोपाल- विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के एक निर्णय ने विद्यार्थियों को काफी राहत प्रदान की है। अब विद्यार्थी एक साथ दो डिग्री कोर्स कर सकेंगे। इस संबंध में यूजीसी ने गाइडलाइन जारी कर दी है। हायर एजुकेशन के विशेष कर्तव्यस्थ अधिकारी डा. धीरेन्द्र शुक्ला ने बताया कि गाइडलाइन का अध्ययन किया जा रहा है। प्रस्ताव तैयार कर सरकार को भेजेंगे।

मंजूरी मिलने के बाद आगामी सत्र से छात्र-छात्राओं को यह सुविधा मिल सकती है। विद्यार्थी दूसरे कोर्स में प्रवेश लेने के लिए ऑफलाइन पढ़ाई भी कर सकेंगे। गौरतलब है कि यूजीसी ने जो गाइडलाइन जारी की है उसमें तहत विद्यार्थी एक कोर्स ऑफलाइन नियमित कक्षाओं के जरिए और दूसरा डिस्टेंस लर्निंग सिस्टम के तहत करेंगे।

दोनो कोर्स होंगे वैध

इस व्यवस्था के तहत विद्यार्थी द्वारा एक समय में किए गए दोनो कोर्स वैध होंगे। अभी एक समय में एक कोर्स की वैधता है। प्रदेश में इस व्यवस्था को लागू करने से पहले अध्यादेश में बदलाव करना होगा।

विद्यार्थियों को होगा फायदा

यूजीसी द्वारा एक ही समय में दो कोर्स करने की अनुमति दिए जाने से विद्यार्थियों को काफी फायदा होगा। गौरतलब है कि प्रदेश में कई ऐसे विद्यार्थी हैं जो कि एक कोर्स नियमित करते हुए दूसरा कोर्स डिस्टेंस लर्निंग के माध्यम से कर रहे हैं। लेकिन नियमानुसार यह सही नहीं है।

अब यूजीसी द्वारा इस संबंध में नवीन गाइडलाइन जारी की गई। अब प्रदेश में यूजीसी के इस नियम को लागू करने के लिए हायर एजुकेशन ने भी अपनी तैयारी शुरू कर दी है। अगर सब सही रहा तो आगामी शैक्षणिक सत्र से विद्यार्थी एक साथ दो डिग्री ले सकेंगे। ऐसा करने से विद्यार्थी एक ही समय में दो डिग्री प्राप्त कर सकेंगे। इससे विद्यार्थियों का काफी समय बचेगा।

Next Story