राष्ट्रीय

उदयपुर हत्याकांड: कन्हैयालाल की हत्या करने वाले गौस मोहम्मद और रियाज अत्तारी को लेकर क्या अपडेट है

उदयपुर हत्याकांड: कन्हैयालाल की हत्या करने वाले गौस मोहम्मद और रियाज अत्तारी को लेकर क्या अपडेट है
x
Udaipur massacre: Ghaus Mohammad and Riyaz Attari नाम के इस्लामिक जिहादियों ने 28 जून के दिन उदयपुर के रहने वाले दर्जी कन्हैयालाल साहू ( Kanhaiyalal Sahu) का गला काट डाला था क्योंकि उसने गलती से नूपुर शर्मा (Nupur Sharma) के समर्थन वाला पोस्ट अपडेट किया था

कन्हैयालाल हत्याकांड अपडेट: उदयपुर में हुए कन्हैयालाल हत्याकांड के मुख्य आरोपी गौस मोहम्मद (Ghaus Mohammad) और रियाज अत्तारी (Riyaz Attari) साढ़े तीन महीने से जेल में बंद हैं. उधर कन्हैयालाल साहू का परिवार इन्साफ की मांग कर रहा है. लेकिन देश का अंधा कानून अबतक पीड़ित परिवार को न्याय नहीं दे पाया है. उदयपुर हत्याकांड के बाद राजस्थान सरकार ने एक महीने के अंदर सज़ा दिलवाने का वादा किया था.

आतंकी गौस मोहम्मद और रियाज अत्तारी जेल में कैद हैं. उन्हें पढ़ने के लिए किताबे दी जाती हैं. ताकि वह भारत के महान लोगों पर आधारित किताबों को पढ़कर अपने जीवन में परिवर्तन ला सकें। जेल के SP कन्हैयालाल की बेरहमी से हत्या करने वालों से पूछते हैं कि जो किताब पढ़ते हो उनसे क्या सीखते हो?

कन्हैयालाल के हत्यारों को अबतक सज़ा नहीं मिली

कन्हैयालाल का गला काटने वाले और इस निर्मम हत्या को अंजाम देने के बाद इसका वीडियो डालने वाले इस्लामिक जिहादी गौस मोहम्मद कैदी नंबर 261 तो रियाज कैदी नंबर 260 है. इन्हे 23 घंटे तक काल कोठरी में रखा जाता है. इनके परिवार वाले भी इनसे मिलने नहीं आते हैं. कन्हैयालाल हत्याकांड में शामिल अन्य 7 आरोपी भी इसी जेल में कैद हैं. जो अपने किए जुर्म को लेकर पश्चाताप करते हैं और रिहाई की दुआ मांगते हैं।

जेल प्रबंधन इस हत्यारों को पढ़ने के लिए भगत सिंह, चंद्रशेखर आज़ाद और महान नेताओं पर लिखी किताबें पढ़ने को देते हैं. ताकि इन जिहादियों की मानसिकता में सकारात्मक बदलाव आए. DB की रिपोर्ट के माने तो कन्हैयालाल हत्याकांड से जुड़े सभी 7 आरोपी फुट-फूटकर रोते हैं और मुख्य आरोपी रियाज अत्तारी व गौस मोहम्मद को कोसते रहते हैं.

सभी आरोपी दिन के 24 घंटों में 23 घंटे कालकोठरी में बिताते हैं जहां लाइट नहीं होती सिर्फ गुप्प अँधेरा होता है. दिन में सिर्फ एक घंटे के लिए उन्हें बाहर निकाला जाता है मगर एक दूसरे से मिलने नहीं दिया जाता।

रियाज अत्तारी और गौस मोहम्मद में कोई परिवर्तन नहीं दिखता

रिपोर्ट की माने तो रियाज अत्तारी और गौस मोहम्मद को अपने किए का आजतक कोई पछतावा नहीं है. वह महापुरुषों की किताबें पढ़ते हैं मगर उनकी जिहादी मानसिकता में अभी भी कट्टरपंथी जहर भरा हुआ है. NIA के लोग अक्सर जेल आकर उनसे पूछताछ करते हैं.

कन्हैयालाल हत्याकांड के दोषियों को सज़ा कब मिलेगी?

यह बता पाना मुश्किल है कि कन्हैयालाल का सिर तन से जुदा करने वाले कट्टरपंथियों को सज़ा कब होगी? NIA अभी भी इस मामले में जांच कर रही है. साढ़े तीन महीने हो गए हैं और जांच अबतक पूरी नहीं हुई. जबतक NIA जांच रिपोर्ट नहीं देती तबतक दोनों मुख्य आरोपी सहित अन्य सहायक आरोपियों को जेल में रहना पड़ेगा। पीड़ित परिवार हत्यारों को फांसी में चढाने की मांग कर रहा है.

Next Story