राष्ट्रीय

UCC In Rajya Sabha: राजयसभा में पेश हुआ समान नागरिक संहिता बिल

UCC In Rajya Sabha: राजयसभा में पेश हुआ समान नागरिक संहिता बिल
x
Uniform Civil Code Rajya Sabha: यूनिफॉर्म सिविल कोड के पेश होने से पहले विपक्ष ने बड़ी नौटंकी की

UCC In Rajya Sabha: संसद के शीतकालीन सत्र के तीसरे दिन केंद्र सरकार ने राजयसभा में UCC यानी समान नागरिक संहिता (Uniform Civil Code) को पेश कर दिया। UCC पेश होने से पहले विपक्षी पार्टी खासकर कोंग्रेसी नेताओं ने इसका भयंकर विरोध किया मगर अंत में समान नागरिक कानून के समर्थन में ज़्यादा वोट मिले और बिल पेश कर दिया गया.


बीजेपी सांसद किरोड़ी लाल मीणा ने राज्य सभा में समान नागरिक संहिता पर निजी सदस्य विधेयक पेश किया है. इसका विपक्ष ने पुरजोर किया और प्रस्तावित विधेयक पर मतदान की मांग उठाई।

UCC का विपक्ष ने किया विरोध

जैसे ही सांसद किरोड़ी लाल मीणा ने UCC को पेश करने के लिए माइक थामा उतने में ही विपक्ष के लोगों ने शोर-शराबा मचाना शुरू कर दिया। यहां तक कि सभापति भी विपक्ष के इस रवैये से नाराज हो गए. उन्होंने कहा कि सदस्यों के पास बिल पेश करने का अधिकार हैं. अगर किसी मेंबर को इससे परेशानी है तो उसके पास इस विषय में अपनी राय रखने का भी अधिकार है. मगर इस तरीके का विरोध करने की जरूरत नहीं है. जब विपक्ष ने हंगामा खत्म किया तो सभापति ने सभी को अपना मत देने के लिए कहा

UCC देश को बर्बाद कर देगा

तमिलनाडु के MDM पार्टी के सांसद वाइको ने कहा कि केंद्र सरकार देश को बर्बादी की तरफ ले जा रही है. इस बिल को पेश नहीं किया जाना चाहिए। केरल के IUML के सांसद अब्दुल वहाब ने कहा कि UCC देश हित में नहीं है इस बिल को वापस लिया जाना चाहिए। इस बीच सपा सांसद रामगोपाल यादव ने कहा कि अगर UCC संविधान के अनुकूल है तो इसे लागू होने से कोई रोक नहीं सकता। कांग्रेस के सांसद एल हनुमंत्या ने कहा कि यह बिल देश की स्वस्थ लोकतंत्र के लिए सही नहीं है.

वोटिंग के पास बिल पेश हुआ

सभी सांसदों की राय जानने के बाद वोटिंग की गई. डिवीजन स्लिप के जरिये सांसदों ने वोटिंग की और 63 वोट बिल के पक्ष में आए जबकि सिर्फ 23 ही इसके खिलाफ रहे. अंत में किरोड़ी लाल मीणा ने समान नागरिक संहिता बिल पेश कर दिया

UCC यानी यूनिफॉर्म सिविल कोड क्या है आसान भाषा में हर एक पहलू समझने के लिए यहां क्लिक करें

Next Story