राष्ट्रीय

Twitter ने वेरीफाइड अकाउंट से Blue Tick हटाए: सीएम योगी, सलमान, कोहली समेत कई नेता-अभिनेताओं के ब्लू टिक हटे, अब पेड सब्सक्रिप्शन लेना होगा

Twitter ने वेरीफाइड अकाउंट से Blue Tick हटाए: सीएम योगी, सलमान, कोहली समेत कई नेता-अभिनेताओं के ब्लू टिक हटे, अब पेड सब्सक्रिप्शन लेना होगा
x
माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर ने 20 मार्च की रात 12 बजे से वेरीफाइड अकाउंट से ब्लू टिक हटाने शुरू कर दिए हैं. इसका असर भारत के नेता, अभिनेता, खिलाड़ियों के ट्विटर अकाउंट पर भी पड़ रहा है.

माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर (Twitter) ने 20 मार्च की रात 12 बजे से वेरीफाइड अकाउंट (Twitter Verified Account) से ब्लू टिक (Blue Tick) हटाने शुरू कर दिए हैं. इसका असर भारत के नेता, अभिनेता, खिलाड़ियों के ट्विटर अकाउंट पर भी पड़ रहा है. शाहरुख़ खान, अमिताभ बच्चन, विराट कोहली, रोहित शर्मा, अक्षय कुमार, सलमान खान, यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ समेत कई लोगों के अकाउंट से ब्लू टिक हटा दिए गए हैं. ये वे अकाउंट हैं, जिन्होंने ब्लू टिक के लिए सब्सक्रिप्शन नहीं लिया है. ट्विटर के मालिक एलन मास्क ने पहले ही कह दिया था की 'लीगेसी ब्लू चेकमार्क हटाए जाने की आखिरी तारीख 20 अप्रैल है.'

ट्विटर ने पहले ही घोषणा की थी कि वे 1 अप्रैल को अपने लेगेसी सत्यापित कार्यक्रम को बंद कर देंगे. इसका मतलब है कि उस दिन से, वेरीफाइड यूजर्स के पास उनके ट्विटर यूजर नाम के आगे कोई वेरिफाइड चेकमार्क नहीं होगा. नीले रंग के चेक मार्क का मतलब है कि आपके पास एक राजनेता, सेलिब्रिटी, पत्रकार या अन्य सार्वजनिक हस्ती की तरह एक सत्यापित खाता है. एलोन मस्क के ट्विटर पर आने के बाद, सब्सक्रिप्शन सर्विस शुरू की गई थी.

मस्क यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि 2023 के अंत तक ट्विटर आर्थिक रूप से स्थिर हो जाए. उन्होंने अधिक पैसा बनाने के लिए कुछ सेवाओं में भी बदलाव किया है.

भारतीय Android और iOS मोबाइल उपयोगकर्ताओं को ब्लू सब्सक्रिप्शन के लिए प्रति माह 900 रुपये का भुगतान करना होगा. जो लोग वेब का इस्तेमाल करते हैं उन्हें 650 रुपये में ब्लू सब्सक्रिप्शन मिलेगा. अगर वे सालाना सब्सक्रिप्शन लेते हैं तो उन्हें छूट मिलेगी. सेवा का उपयोग जारी रखने के लिए 7,800 रुपए के बजाय 6,800 रुपए का भुगतान करने की आवश्यकता होगी. मोबाइल यूजर के लिए अभी एनुअल सब्सक्रिप्शन प्लान नहीं लागू हुआ है.



ट्विटर मार्च में टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन (2FA) के सिक्योरिटी फीचर को बंद कर रहा है, हालाँकि, जिन लोगों ने ब्लू टिक या वेरीफाइड अकाउंट का सब्सक्रिप्शन है, उनके पास 2FA जारी रहेगा. 2FA महत्वपूर्ण है.

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story