राष्ट्रीय

Tsunami Indian Ocean: हिन्द महासागर में सुनामी का खतरा, तिमोर द्वीप में 6.1 की तीव्रता से आया भूकंप

Tsunami Indian Ocean: हिन्द महासागर में सुनामी का खतरा, तिमोर द्वीप में 6.1 की तीव्रता से आया भूकंप
x
Tsunami 2022 India: तिमोर द्वीप के तट पर 51.4 किमी की गहराई में 6.1 की तीव्रता से भूकंप आया है जिससे हिन्द महासागर में सुनामी आने का खतरा बढ़ गया है

Tsunami Indian Ocean: हिन्द महासागर में सुनामी का खतरा बढ़ गया है, शुक्रवार को तिमोर द्वीप के पूर्वी सिरे में 51.4 किमी की गहराई में 6.1 की तीव्रता से भूकंप उठा है जिससे समुद्री प्लेट्स में उछाल आया है और यह सुनामी की आशंका को बढ़ा देता है. जिस जगह पर भूकंप आया है वो तिमोर और इंडोनेशिया के बीच में विभाजति है.

अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (US Geological Survey) का कहना है कि शुक्रवार को पूर्वी तिमोर के तट पर 6.1 तीव्रता का भूकंप आया. इस भूकंप के तेज झटके के बाद हिंद महासागर क्षेत्र में सुनामी की चेतावनी जारी की गई है. इस भूकंप के बाद देश के सुनामी सलाहकार समूह ने अपने बयान में कहा है कि यह भूकंप हिंद महासागर (Indian Ocean) क्षेत्र को प्रभावित करने वाली सुनामी पैदा कर सकता है.

सुनामी की चेतावनी

(US Geological Survey के अनुसार भूकंप तिमोर द्वीप के पूर्वी सिरे से 51.4 किमी की गहराई पर आया है. जो पूर्वी तिमोर और इंडोनेशिया के बीच में बंटा है. हिंद महासागर सुनामी चेतावनी और शमन प्रणाली (IOTWMS) ने क्षेत्र के लिए सुनामी की चेतावनी जारी की गई है. अगर हिन्द महासागर में सुनामी के चलते विशाल लहरें उठती हैं तो यह देश के समुद्री तटों में रहने वाले लोगों के लिए विनाश का कारण बन सकती हैं.

साल 2004 में आई सुनामी का कारण यही था

साल 2004 में आई सुनामी को कोई भुला नहीं सकता है, उस वक़्त भूकंप सुमात्रा के तट में 9.6 की तीव्रता से आया था, और तभी से सुनामी की शुरआत हुई थी. जब धरती के अंदर की टेक्टोनिक प्लेट आपस में टकराती हैं तो प्लेट्स एक के ऊपर एक उठ जाती हैं. इससे समुद्र के अंदर उछाल पैदा होता है और बड़ी लहरें बनती हैं. साल 2004 में आई सुनामी के चलते सुमात्रा, इंडोनेशिया, और तिमोर के 2 लाख लोग मारे गए थे. वहीं भारत में भी सुनामी का भयंकर प्रकोप देखा गया था. एक बार फिर से 6.1 की तीव्रता से भूकंप आया है जो हिंदमहासागर में सुनामी का खतरा बढ़ा देता है.

Next Story