राष्ट्रीय

Traveling Without Ticket: बिना टिकट यात्रा करना हुआ संभव, रेलवे ने दी एक जबरदस्त व्यवस्था, यात्रियों को होगा लाभ

Traveling Without Ticket: बिना टिकट यात्रा करना हुआ संभव, रेलवे ने दी एक जबरदस्त व्यवस्था, यात्रियों को होगा लाभ
x
Without Ticket Traveling: रेलवे अपने नियमों (IRCTC) में तथा व्यवस्थाओं में परिवर्तन करते हुए यात्रियों को बिना टिकट ट्रेन में सवार हो जाने की सुविधा दी है।

Indian Railways Travel Without Ticket: यात्रा वह भी ट्रेन में करने से पहले टिकट लेना बहुत आवश्यक है। बिना टिकट यात्रा (Without Ticket Travelling) करते पाए जाने पर पेनल्टी के साथ ही कई बार जेल की हवा भी खानी पड़ती थी। कई बार इमरजेंसी की वजह से लोगों को ऐसी यात्रा करनी पड़ती थी। लेकिन रेलवे ने इन लोगों की मजबूरी को समझते हुए एक जबरदस्त व्यवस्था दी है। अब बिना टिकट बनवाए ही आप ट्रेन में सवार हो सकते हैं। आइए जानें सरकार ने ऐसी क्या व्यवस्था कर दी है।

क्या कहता है रेलवे का नियम

Railway Without Ticket Traveling New Rule: रेलवे अपने नियमों (IRCTC) में तथा व्यवस्थाओं में परिवर्तन करते हुए यात्रियों को बिना टिकट ट्रेन में सवार हो जाने की सुविधा दी है। अगर किसी कारण बस आपका रिजर्वेशन नहीं हुआ है और जाना आवश्यक है तो आप रेलवे की इस व्यवस्था का लाभ ले सकते हैं।

इसके लिए बताया गया है कि यात्री बिल्कुल भी परेशान न हो वह रेलवे स्टेशन में पहुंचकर प्लेटफॉर्म टिकट लेकर अपने ट्रेन में सवार हो जाएं। लेकिन इस तरह की यात्रा में प्लेटफॉर्म टिकट (Plateform Ticket) का लेना बहुत आवश्यक है।

इसके पश्चात यात्री का कर्तव्य है कि वह तुरंत टिकट चेकर यानी टीटीई (TTE) के पास पहुंचे। टीटीई को प्लेटफॉर्म टिकट दिखाएं। साथ में सीट की मांग करें।

ऐसे में टीटीई द्वारा आपके प्लेटफॉर्म टिकट से यह निश्चित करेगा कि आप उक्त रेलवे स्टेशन से ट्रेन में सवार हुए हैं। आपको जहां तक जाना होगा वहां तक का टिकट टीटीई बनाकर आपको दे देगा।

साथ ही बताया गया है कि अगर संभव हुआ तो वह आपको सीट भी उपलब्ध करवा सकता है। अगर किसी यात्री द्वारा रिजर्वेशन तो करवाया गया लेकिन सफर में शामिल नहीं हुए तो उस खाली सीट का लाभ आपको प्राप्त होगा।

4जी सिम वाली पीओएस मशीन

रेलवे ने अपनी व्यवस्था में परिवर्तन करते हुए टीटी को 2जी के बजाय अब 4जी सिम वाला पॉइंट ऑफ सेल इन पीओएस मशीन दे रखी है। अगर आपके पास नकदी रुपए नहीं है तो आप आसानी से नेट बैंकिंग के जरिए पीओएस मशीन के माध्यम से भुगतान कर सुगम और सहज यात्रा कर सकते हैं।

Next Story