राष्ट्रीय

किसानों को परिवहन मंत्री नितिन गडकरी की सलाह, हाईवे की जमीन न बेचें, मिलने वाला है बड़ा लाभ..

किसानों को परिवहन मंत्री नितिन गडकरी की सलाह, हाईवे की जमीन न बेचें, मिलने वाला है बड़ा लाभ..
x
किसानों को परिवहन मंत्री नितिन गडकरी (Union Road Transport Minister Nitin Gadkari) ने सलाह दी है की वे Highway की जमीन न बेचें।

देश के केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी (Union Road Transport Minister Nitin Gadkari) ने किसानों से अपील करते हुए कहा है कि वह अपनी हाईवे (Highway) की जमीन ना बेंचे। आने वाले दिनों में उन्हें उस जमीन से बड़ा लाभ मिलने वाला है। ऐसे में आवश्यक है कि किसान अपनी जमीन को सुरक्षित रखें। किसी के बहकावे या लालच में आकर जल्दबाजी में भूमि का सौदा न करें। यह बात परिवहन मंत्री ने दौसा में मुंबई-दिल्ली ग्रीनफील्ड हाईवे (Mumbai-Delhi Greenfield Highway) निरीक्षण के दौरान मीडिया से बात करते हुए कही थी। उनका कहना था कि किसान कुछ पैसों के लालच में आकर जमीन बेंच देता है। लेकिन यह गलत है। इसके किसना को नुक्सान होता है तो वहीं जमीन माफिया उनकी जमीन से ज्यादा लाभ अर्जित करते हैं।

प्रदेश सरकार को भी दी सलाह

नितिन गडकरी ने ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस वे के आसपास की जमीन को राजस्थान सरकार (Rajasthan Government) अधिग्रहित करने की सलाह दी है। उनका कहना था कि अगर सरकार किसानों से जमीन नहीं खरीदती तो नेता और बिल्डर ओने पौने दाम में किसानों से खरीद कर मोटा मुनाफा कमाएंगे ऐसे मेरे प्रदेश सरकार को चाहिए किसान को लाभान्वित करते हुए जमीन खरीदे।

करोड़ रूपये भी मिले फिर भी जमीन न बेंचे

साथ ही गडकरी ने किसानों से अपील करते हुए कहा की अगर कोई करोड़ रुपये का भाव भी देने के लिए कहे तो भी वह अपनी जमीन न बेंचे। उसकी जगह पर किसान ज्वाइंट वेंचर कर जमीन को डेवलप करके करोड़ों रुपए कमा सकते हैं। उन्होंने कहा कि मैं चाहता हूं किसान धनवान बने। सड़क बनने से किसानों की जमीन अपने आप ही महंगी हो जाती है। ऐसे में लोगों की नजर जमीन पर होती है

इलेक्ट्रिक हाईवे का होगा निर्माण

केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी का कहना है कि दिल्ली-जयपुर को इलेक्टिक हाईवे (Delhi-Jaipur Electric Highway) बनाया जाएगा। बस ट्रक सहित इलेक्ट्रिक वाहन चलेंगे। ऐसे में किसानों को भी विकास के समय लाभ होना निश्चित है। सरकार किसानों से जमीन लेते पर कई गुना ज्यादा लाभ देती है। जैसे-जैसे सड़क का विकास होगा किसान लाभान्वित होंगे।

सड़क किनारे बनेगी जन सुविधाएं केंद्र

नितिन गडकरी का कहना था कि हरियाणा में 6 जगहों पर सड़क किनारे जन सुविधाएं केंद्र बनेंगे। जिसमें स्थानीय उत्पादकों को प्राथमिकता दी जाएगी। इसमें ड्रोन का भी उपयोग किया जाएगा। जो उद्योग और व्यवसाय के लिए उपयोगी होगा। साथ ही हरियाणा को राजस्थान, मध्य प्रदेश, गुजरात और महाराष्ट्र से जोड़कर आर्थिक समृद्धि और विकास के मार्ग खुलेंगे।

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story