राष्ट्रीय

Train New Rules 2022: ट्रेन में रात के समय करते हैं यात्रा तो रेलवे ने बदला नियम, गलती हुई तो होगी जेल

Train New Rules 2022: ट्रेन में रात के समय करते हैं यात्रा तो रेलवे ने बदला नियम, गलती हुई तो होगी जेल
x
Train 2022: भारतीय रेलवे यात्रियों की सुविधाओं का विशेष ख्याल रखती है.

Train New Rules 2022: भारतीय रेलवे यात्रियों की सुविधाओं का विशेष ख्याल रखती है। आवश्यकता के अनुसार नियमों में परिवर्तन भी रेलवे द्वारा किया जाता है। हाल के दिनों में रेलवे ने अपने पुराने नियम को सख्ती से लागू करने की बात कही है। देखा गया है कि कई मामलों को लेकर यात्रीगण लगातार रेलवे में शिकायत कर रहे हैं। इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए नियम निर्देश जारी किए हैं। यह नियम खासतौर पर रात में यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए है।

मिलने वाली शिकायतें

यात्रियों को होने वाली समस्या वह रेलवे विभाग में दर्ज करवा सकते हैं। रात के समय ट्रेन में यात्रा करने वाले यात्रियों ने कई शिकायतें दर्ज करवाएं हैं। जिसने देर रात तक लाइट का जलना, टीटी द्वारा सोते समय जगह कर टिकट चेक करवाने के लिए कहना, पड़ोस के वर्क के पैसेंजर द्वारा मोबाइल का साउंड खोलकर उपयोग करना आदि तरह की समस्याएं सबसे ज्यादा सामने आई। रेलवे ने इन सभी शिकायतों को गंभीरता से लिया है।

रेलवे ने की सख्त व्यवस्था

इन शिकायतों को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने सख्त निर्देश जारी किए हैं। नियमों में परिवर्तन भी किया गया है। परिवर्तित नियमों का पालन न करने पर सजा और जुर्माने का प्रावधान किया है।

रेलवे का कहना है कि रात के 10 बजे के बाद समय बर्थ की लाइटें बंद करनी होगी केवल रात के समय सफर वाली लाइट ही जलेंगी।

रेलवे द्वारा अपने कर्मचारियों को कहा गया है कि वह यात्रियों की सुविधाओं का विशेष ध्यान रखें। रात के समय टिकट चेकिंग स्टाफ, आरपीएफ, इलेक्ट्रीशियन कैटरिंग स्टाफ तथा मेंटेनेंस स्टॉप शांति के साथ अपना कार्य करेंगे। जिससे यात्रियों को कोई असुविधा न हो।

रेलवे द्वारा नियम निर्धारित किया गया है कि सफर के दौरान कोई भी यात्री या अन्य व्यक्ति तेज आवाज में मोबाइल से अन्य किसी उपकरण के द्वारा गाना नहीं बजाएगा। रात 10 बजे के बाद तेज आवाज में फोन पर बात करना भी प्रतिबंधित किया गया है।

Next Story