राष्ट्रीय

लखनऊ से रामेश्वरम जा रही ट्रेन में भड़की आग, 10 लोगों की मौत, 20 से अधिक घायल

Sanjay Patel
26 Aug 2023 11:03 AM GMT
लखनऊ से रामेश्वरम जा रही ट्रेन में भड़की आग, 10 लोगों की मौत, 20 से अधिक घायल
x
Lucknow Rameswaram Train Fire: लखनऊ से रामेश्वरम जा रही ट्रेन में आग भड़की उठी। इस हादसे में 10 लोगों की मौत होना बताया गया है जबकि 20 से अधिक लोग घायल हुए हैं।

Train Fire Accident in Madurai: लखनऊ से रामेश्वरम जा रही ट्रेन में आग भड़की उठी। इस हादसे में 10 लोगों की मौत होना बताया गया है जबकि 20 से अधिक लोग घायल हुए हैं। मृतकों में 8 लोग उत्तर प्रदेश के निवासी बताए गए हैं। हादसे की वजह छोटे गैस सिलेण्डर को फटना बताया गया है। हादसे के बाद हेल्प लाइन नंबर जारी कर दिए गए हैं। तो वहीं रेलवे द्वारा मृतक के परिजनों को मुआवजा राशि भी देने की घोषणा की गई है।

28 अगस्त को थी वापसी

जानकारी के अनुसार लखनऊ से चेन्नई धार्मिक यात्रा पर गत 17 अगस्त को ट्रेन रवाना हुई थी। जिसमें आज सुबह तकरीबन 5 बजे मदुरई यार्ड में आग लग गई। सीतापुर के टूर एंड ट्रैवल्स की ओर से आईआरसीटीसी से कोच बुक कराया था। यह कोच 17 अगस्त को लखनऊ चेन्नई एक्सप्रेस में लगकर रामेश्वरम यात्रा के लिए रवाना हुई थी। जिसकी वापसी 28 अगस्त को होनी थी।

छोटा सिलेंडर फटने से हुआ हादसा

बताया गया है कि मदुरई यार्ड में खड़े कोच में चाय बनाने के दौरान यह हादसा घटित हुआ। छोटा सिलेंडर फट गया जिससे आग भड़क उठी। इस हादसे में उत्तरप्रदेश के लखीमपुर खीरी और लखनऊ के मिलाकर कुल आठ पर्यटकों के मौत होने की सूचना मिल रही है। रेलवे द्वारा मृतक के परिजनों को दस-दस लाख रुपए मुआवजा देने की घोषणा की गई है। वहीं मदुरई डीआरएम की ओर से हेल्प लाइन नंबर 9360552608, 8015681915 जारी किए गए हैं।

इनकी हुई पहचान

ट्रेन हादसे में आईआरसीटीसी ने मृतकों की सूची जारी की है। जिसमें सीतापुर के परमेश्वर दयाल गुप्ता 55 वर्ष, शत्रु दमन सिंह 65 वर्ष, मिथिलेश कुमारी 62 वर्ष, लखीमपुर खीरी की सावित्री देवी, लखनऊ की मनोरमा अग्रवाल 80 वर्ष, हिमानी बंसल 22 वर्ष शामिल हैं। वहीं तीन मृतकों की पहचान नहीं हो सकी है। रेलवे का कहना है कि यही तीन लोग चाय बना रहे थे। लखीमपुर की महिला का नाम संभवतः शांति देवी 67 वर्ष है। इनके बेटे का कहना है कि पिता, भांजा और मां यात्रा पर गए थे, मां लापता है।

सीएम ने दो-दो लाख अनुग्रह राशि देने जारी किए आदेश

मुख्यमंत्री योगी आदित्य ने मृतकों के परिजनों को दो-दो लाख रुपए की अनुग्रह राशि दिए जाने का आदेश जारी किया है। बताया गया है कि इस हादसे में कुल 10 लोगों की मौत हुई है और 20 से अधिक लोग घायल हुए हैं। रेलवे के अनुसार पुनालुर-मदुरै एक्सप्रेस में आज सुबह 5 बजकर 15 मिनट पर मदुरै यार्ड में निजी कोच में आग लगने की सूचना मिली। जिसके बाद अग्निशमन सेवाओं के माध्यम से आग पर काबू पाया गया। रेलवे का कहना है कि आग यात्री द्वारा छिपाकर गैस सिलेण्डर ले जाने की वजह से हुई।

Next Story