राष्ट्रीय

Traffic Rules: चप्पल पहन कर चला रहें बाइक तो हो जाएं सावधान, आपकी जेब से कट सकते है इतने हजार रूपये

Traffic Rules: चप्पल पहन कर चला रहें बाइक तो हो जाएं सावधान, आपकी जेब से कट सकते है इतने हजार रूपये
x
Bike Riding Rules: चप्पल पहनकर टू-व्हीलर चलाने पर लगेगा जुर्माना.

BIke Riding Rules In Hindi: यातायात से जुड़े नियम का उलंघन करने पर आपको पुलिस की चलानी कार्रवाई से गुजरना पड़ेगा। हेलमेट और दस्तावेज के साथ ही दो पहिया वाहन चालकों को इन नियमों (Driving Rules) का भी पालन करना होगा, अन्यथा उन्हे भारी जुर्माना देने के लिए तैयार रहना होगा।

चप्पल पहनकर बाइक चलाने वालों को 1000 जुर्माना

अन्य नियमों की तरह ही यातायात नियमों में स्लीपर्स या 'चप्पल' पहनकर टू-व्हीलर न चलाने को लेकर है, जिसके बारे में शायद कम ही लोगों को जानकारी होगी। दरअसल, मौजूदा यातायात नियमों के अनुसार, स्लीपर्स या 'चप्पल' पहनकर टू-व्हीलर चलाने (Riding Two-Wheeler Wearing Sleepers) की इजाजत नहीं है, टू-व्हीलर चलाते समय पूरी तरह से बंद जूते पहनने जरूरी हैं. ऐसा नहीं करने पर 1000 रुपये का जुर्माना (Penalty) लग सकता है।

इसके साथ ही, बाइक या स्कूटर चलाते समय पैंट और शर्ट या टी-शर्ट भी पहननी जरूरी है (BIke Riding Attire) . इस नियम का उल्लंघन करने पर भी जुर्माना लग सकता है. इसके अलावा, अगर सामान्य नियमों (Bike Riding Rules) की बात करें तो बाइक पर हेलमेट न पहनने को लेकर 1000 रुपये का जुर्माना लगता है. वहीं, बाइक से जुड़े दस्तावेज नहीं होने पर भी हजारों रुपये का जुर्माना लग सकता है।

सुरक्षा को लेकर रखा गया प्रावधान

दरअसल दो पहिया वाहन चालकों की सुरक्षा (Two Wheeler Safety) को ध्यान में रखते हुए ऐसे नियमों का प्रावधान रखा गया है। जिसके तहत वे बाइक चलाते समय सुरक्षित सफर पूरा कर सकें। यही वजह है कि उन पहनावों पर ध्यान रखा गया है जिससे पहन वाहन चालक सुरक्षित ड्राइविंग कर सकें। इन नियमों का पालन करके वे न सिर्फ सुरक्षित यात्रा कर सकते है बल्कि जुर्माना भरने से भी बच सकते है।

Next Story