राष्ट्रीय

New Traffic Rules 2023: देश के करोड़ो वाहन चालकों के लिए बड़ी खबर! जानें लें नहीं हो जाएगी देर..

New Traffic Rules 2023
x
देश में अब न तो गाड़ियों की कमी है और ना ही सड़कों की। सरकार सड़कों का तेजी के साथ विकास करते जा रही है।

देश में अब न तो गाड़ियों की कमी है और ना ही सड़कों की। सरकार सड़कों का तेजी के साथ विकास करते जा रही है। ठीक उसी गति से सड़कों पर गाड़ियां भी दौड़ रही हैं। ऐसे में ट्रैफिक नियमों का कड़ाई से पालन होता रहे इसके लिए यातायात नियमों में समय-समय पर बदलाव किया जाता है। हाल के दिनों में सरकार 30 जून से नया नियम लागू करने वाली है। नियमों का उल्लंघन करने पर भारी भरकम चालान कट सकता है। ऐसे में आवश्यक है कि आप और हम इन नियमों के बारे में जानकारी रखें।

क्या है बदला हुआ नियम

बदले हुए नियम के मुताबिक वाहनों में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगवाना जरूरी किया जा रहा है। चाहे गाड़ी नई हो या पुरानी आब सभी गाड़ियों में यह नंबर प्लेट लगवाना जरूरी किया गया है। इस नंबर प्लेट लगवाने के पीछे सरकार का उद्देश्य है कि इसमें लगे होलोग्राम की मदद से गाड़ी की संपूर्ण जानकारी सामने आ जाएगी। गाड़ी चोरी होने की स्थिति भी काफी कम हो जाएगी। अगर वाहन चोरी होता है तो उसे सरलता से ट्रेस किया जा सकेगा। नंबर प्लेट न लगवाने की स्थिति में भारी-भरकम जुर्माना देना पड़ सकता है। यह नियम कई राज्यों में लागू हो चुका है।

30 जून आखिरी तारीख

स्वेच्छा से हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगवाने की 30 जून आखरी डेट रखी गई है। 1 जुलाई से इस नियम का पालन न करने वालों पर कार्यवाही शुरू हो जाएगी। बताया गया है कि जो भी इस नियम का पालन नहीं करेगा उस पर कड़ी कार्यवाही की जाएगी और भारी-भरकम जुर्माना भी देना पड़ सकता है।

कितना लगेगा जुर्माना

तय किए गए नियम के अनुसार हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट 30 जून तक न लगवाने वालों कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी। इसके लिए बताया गया है कि पहली बार गाड़ी पकड़ी जाती है तो उस पर दो हजार रुपए का जुर्माना किया जाएगा। वही गाड़ी अगर दूसरी बार पकड़ी जाती है तो 3000 रुपए का जुर्माना किया जाएगा। दो से अधिक बार गाड़ी पकड़ी जाती है तो गाड़ी को ब्लैक लिस्ट श्रेणी में डाल दिया जाएगा।

Next Story