राष्ट्रीय

Traffic Challan New Rules: चालान के साथ अब माता-पिता को होगी जेल, नया नियम लागू

Traffic Challan New Rules: चालान के साथ अब माता-पिता को होगी जेल, नया नियम लागू
x
Traffic Challan New Rules: : ट्रैफिक के अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग नियम है. सड़क सुरक्षा के लिए सरकार के तरफ से हर दिन कोई न कोई ठोस कदम उठाया जा रहा है.

Traffic Challan New Rules, Traffic Rules: ट्रैफिक के अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग नियम है. सड़क सुरक्षा के लिए सरकार के तरफ से हर दिन कोई न कोई ठोस कदम उठाया जा रहा है. 2 लाख से ज्यादा लोग सड़क दुर्घटना में मारे जायेंगे. देश में ड्राइविंग के लिए सख्त कानून हैं. नाबालिगों (18 साल से कम उम्र वाले) को कार या अन्य मोटर वाहन चलाने की अनुमति नहीं है. भारी जुर्माना लग सकता है.

ये है नियम?

कार या अन्य मोटर वाहन चलाने की अनुमति नहीं है. नियमों के तहत नाबालिग के ड्राइविंग करते पकड़े जाने पर अभिभावक/वाहन मालिक को दोषी माना जाएगा. इसके लिए 25,000 का जुर्माना और साथ ही 3 साल की जेल का भी प्रावधान है.

1 साल के लिए वाहन का पंजीकरण भी रद्द किया जा सकता है. इतना ही नहीं, पकड़ा गया नाबालिग 25 साल की उम्र तक ड्राइविंग लाइसेंस भी नहीं बनवा पाएगा जबकि सामान्य स्थिति में 18 साल की उम्र होने वह ड्राइविंग लाइसेंस बनवा सकता था.

रद्द होगा लाइसेंस

इसके अलावा, नाबालिग अक्सर ड्राइविंग के दौरान लापरवाह हो जाते हैं और नियमों का पालन नहीं करते हैं. इससे भी दुर्घटनाओं का खतरा बढ़ता है. नाबालिगों को मोटर वाहन चलाने से रोकना जरूरी है.

Next Story