राष्ट्रीय

Tractor Subsidy Scheme 2024: किसानो को ट्रैक्‍टर खरीदने का अब आया सही मौका, मिलेगी 1 लाख की सब्सिडी, आवेदन शुरू

Tractor Subsidy Scheme 2024: किसानो को ट्रैक्‍टर खरीदने का अब आया सही मौका, मिलेगी 1 लाख की सब्सिडी, आवेदन शुरू
x
Tractor Subsidy Scheme 2024, Tractor Subsidy Yojana 2024: किसानों को लेकर बड़ी खबर सामने आई है. किसानो को अब ट्रैक्‍टर खरीदने का सही समय आ गया है.

Tractor Subsidy Scheme 2024, Tractor Subsidy Yojana 2024: किसानों को लेकर बड़ी खबर सामने आई है. किसानो को अब ट्रैक्‍टर खरीदने का सही समय आ गया है. ट्रैक्टर खरीदने के लिए सरकार के द्वारा सब्सिडी योजना आई है. सरकार नया ट्रैक्‍टर लेने पर 100000 रुपये की सहायता देगी.

ट्रैक्टर खरीदने पर कितनी मिलेगी सब्सिडी (How much subsidy will you get on buying a tractor)

45 हॉर्स पावर के ट्रेक्‍टर की कीमत ही अब 5 लाख रुपये से ज्‍यादा है. छोटे और गरीब किसान भी ट्रैक्‍टर ले सकें, इसके लिए हरियाणा सरकार अब ट्रैक्‍टर सब्सिडी लेकर आई है. इस स्कीम की मदद से किसान कम दाम पर ट्रैक्टर खरीद सकते हैं. इस ट्रैक्‍टर सब्सिडी का फायदा केवल अनुसूचित जाति के किसान को ही मिल सकेगा.

कैसे करें ट्रैक्टर पर सब्सिडी के लिए आवेदन (रजिस्ट्रेशन) (How to apply for subsidy on tractor (registration)

-हरियाणा सरकार ने 45 HP या उससे अधिक क्षमता वाले ट्रैक्टर के लिए आवेदन की प्रक्रिया 26 फरवरी 2024 से शुरू कर दी है.

-सब्सिडी पाने के लिए किसान 11 मार्च तक विभाग की आधिकारिक वेबसाइट www.agriharyana.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन जमा कर सकता है.

-ट्रैक्‍टर सब्सिडी स्कीम से जुड़ी अधिक जानकारी टोल फ्री नं० 1800-180-2117 पर या फिर जिला कृषि विभाग से संपर्क कर ली जा सकती है.

इन कागजातों की होगी जरूरत

-अनुसूचित जाति के किसानों को अनुसूचित जाति का प्रमाण पत्र, शपथ पत्र, पैन कार्ड, आधार कार्ड, परिवार पहचान पत्र (PPP), बैंक खाते की फोटोकॉपी और कृषि भूमि का रिकॉर्ड ऑनलाइन पोर्टल पर अपलोड करना होगा.

-इस योजना का लाभ केवल हरियाणा राज्य का निवासी ही ले सकता है.

-साथ ही उसने पिछले पांच वर्षों के दौरान विभाग की किसी भी योजना में ट्रैक्टर पर सब्सिडी का लाभ भी नहीं होना चाहिए. -लाभार्थी खरीद तिथि से 5 वर्ष पूरे होने से पहले ट्रैक्टर नहीं बेचेगा.

Next Story