राष्ट्रीय

थाली से गायब हुआ टमाटर! रीवा में 100 तो यूपी में 200 रुपए प्रति किलो पहुंची कीमत

थाली से गायब हुआ टमाटर! रीवा में 100 तो यूपी में 200 रुपए प्रति किलो पहुंची कीमत
x
Tomato Price In Rewa Madhya Pradesh: लाल सुर्ख टमाटर जिसे देखते ही खाने की इच्छा होती है। लेकिन यह टमाटर इन दिनों लोगों को अपने से दूर कर रहा है। हालत तो यह है कि टमाटर का रेट सुनते ही लोग टमाटर में हाथ रखना तो दूर उसकी तरफ देखते तक नहीं है।

Rewa MP News: टमाटर खरीदने की बहुत इच्छा हेने के बाद भी सब्जी लेने गए व्यक्ति के बगल में अगर टमाटर का ठेला खड़ा है तो वह उसकी ओर पलटकर नहीं देखते। ऐसा इसलिए है कि वर्तमान समय में पूरे देश में टमाटर के भाव 100 रुपए से लेकर 200 रुपए किलो तक है। वहीं अन्य सब्जियों के दाम भी बढे हुए हैं। मौसम में हुए परिवर्तन की वजह से पुराने टमाटर की पेड़ उत्पादन देना बंद कर दिए हैं। देश के दूरदराज प्रांतों से आने वाले टमाटर इन दिनों महंगे भाव में बिक रहे हैं।

रीवा में 100 रुपया टमाटर

मध्य प्रदेश के रीवा जिले में टमाटर के भाव इन दिनों 100 रुपए प्रति किलो पहुंच चुके हैं। यह रेट पिछले 3 से 4 दिनों में बढे हैं। इसके पूर्व 25 से 30 रुपए प्रति किलो टमाटर बिक रहा था। रीवा सब्जी मंडी में बिकने वाली हरी सब्जियों के दाम भी पिछले सामान्य दिनों से ज्यादा है। जानकारी के अनुसार एक ओर जहां टमाटर 100 रुपए प्रति किलो बिक रहा है। वही अदरक 250 रुपए प्रति किलो है। धनिया पत्ती 100 से 150 रुपए प्रति किलो बिक रही है। इसी तरह ज्यादातर हरी सब्जी के दाम 30 से 40 रुपए प्रति किलो के करीब है।

यूपी में 200 रुपए किलो पहुंचा टमाटर

उत्तर प्रदेश के कई जिलों में टमाटर के भाव 200 रुपए प्रति किलो तक पहुंच गए हैं। वहां के लोग एक पाव टमाटर खरीद कर अपना स्वाद पूरा कर रहे हैं। यहां तक कि ज्यादातर लोगों ने टमाटर खाना ही बंद कर दिया है। टमाटर की वजह से रसोई का बजट पूरी तरह से गड़बड़ा गया है।

जानकारी के अनुसार उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में बुधवार को टमाटर के खुदरा कीमत 160 रुपए से लेकर 180 रुपए तक पहुंच गई है। हालत यह है कि लोग टमाटर खरीदने जाते हैं लेकिन उसका भाव सुनकर ठेले से दूर जा खड़े होते हैं। ज्यादातर टमाटर की खरीदारी एक पाव या आधा किलो की हो रही है। लोग इस समय टामाटर खरीदने के बाद उसे बड़े जतन के साथ ले जाते हैं और घर ले जाकर बड़े जतन के साथ रखते हैं। टमाटर इन दिनों महंगे फलों को भी पीछे छोड़ दिया है।

कहां किस भाव पर मिल रहा टमाटर

अगर देश के चार बड़े महानगरों की बात करें तो वहां मंगलवार को टमाटर की खुदरा कीमत कुछ इस प्रकार है। जानकारी के अनुसार दिल्ली में टमाटर की खुदरा कीमत 60 रुपए प्रति किलो, मुंबई में 42 रुपए प्रति किलो, कोलकाता में 75 रुपए प्रति किलो तथा चेन्नई में 67 रुपए प्रति किलो बताई जा रही है।

वही देश के अन्य शहरों की बात करें तो कर्नाटक के बेल्लारी में टमाटर के भाव 125 रुपए प्रति किलो के करीब है। दिल्ली एनसीआर में मदर डेयरी में बिकने वाला टमाटर का भाव 80 रुपए प्रति किलो है। दिल्ली के अलग-अलग स्थानों में टमाटर के अलग अलग रेट है। कई जगह टमाटर 80 से 120 रुपए प्रति किलो तक बिक रहा है।

Next Story