राष्ट्रीय

Toll Tax Rules: टोल टैक्स को लेकर बड़ा ऐलान, फास्टैग सिस्टम होगा खत्म

Toll Tax Rules: टोल टैक्स को लेकर बड़ा ऐलान, फास्टैग सिस्टम होगा खत्म
x
जर्मनी और रूस में सैटेलाइट सिस्टम (Satellite System) से वसूली की जा रही है. ऐसे में इस नियम को देश में लागू करने की पूरी तैयारी की जा रही है. फास्टैग सिस्टम (Fastag System) को खत्म कर अब सैटेलाइट सिस्टम (Satellite System) के द्वारा वसूली की जाएगी.

Toll Tax Rules: टोल टैक्स को लेकर केंद्र सरकार अपने नियमो में बदलाव करती रहती है. हाल ही में फास्टैग सिस्टम (Fastag System) को बंद करने की प्रोसेस चल रही है. जानकारी के मुताबिक देशभर के टोल प्लाजा में अब फास्टैग की जगह जीपीएस सिस्टम (सैटेलाइट नेविगेशन सिस्टम) से वसूली होगी. बता दे की इस प्रोजेक्ट में तेजी से काम भी शुरू हो चुका है. जानकारी के मुताबिक अभी विदेश में यानि जर्मनी और रूस में सैटेलाइट सिस्टम (Satellite System) से वसूली की जा रही है. ऐसे में इस नियम को देश में लागू करने की पूरी तैयारी की जा रही है. इस सिस्टम के बारे में आपको हम विस्तार में बताते है. दरअसल आपका वाहन जितने किलोमीटर चलेगा उसके हिसाब से आपसे टोल टैक्स (Toll Tax) वसूला जायेगा.

टोल प्लाजा होंगे खत्म

बता दे की 2020 से सरकार देश भर में टोल प्लाजा (Toll Plaza) बंद करने में काम कर रही है. अगर ये सिस्टम सही रहा तो जल्द ही सैटेलाइट सिस्टम के जरिये वसूली की जाएगी.


अभी तक देशभर में 1.37 लाख गाड़ियों को केंद्र सरकार ने चिन्हित कर लिया है. इस पायलट प्रोजेक्ट में दिल्ली की 29,705, उत्तराखंड की 14,401, छत्तीसगढ़ की 13,592, हिमाचल की 10,824 और गोवा की 9,112 गाड़ियां शामिल हैं.

Shashank Dwivedi | रीवा रियासत

Shashank Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story