राष्ट्रीय

Toll Tax New Rules October 2022: प्राइवेट वाहनों के लिए अच्छी खबर! टोल प्लाजा में नहीं देना होगा एक भी रूपए, अब सिर्फ ये वाहन देंगे टैक्स, देखें सूची और जाने नया नियम?

Toll Tax New Rules
x

Toll Tax New Rules 

Toll Tax: आज निजी पूंजी निवेश पर राष्ट्रीय राजमार्ग तथा एक्सप्रेसवे का निर्माण करवाया जाता है।

Toll Tax New Rules In Hindi: आज निजी पूंजी निवेश पर राष्ट्रीय राजमार्ग तथा एक्सप्रेसवे का निर्माण करवाया जाता है। ऐसे में एक्प्रेसवे या राजमार्ग का उपयोग करने पर वाहन मालिकों को एक निश्चित शुल्क देना होता है। क्योंकि सड़क निमार्ण में जो निमार्ण एजेंसी द्वारा खर्च किये जाते हैं उसकी भरपाई इसी टोल शुल्क के माध्यम से की जाती है। इसके बाद भी कुछ वाहनो को टोल शुल्क (Toll Fees) देने में छूट दी गई है। आज हम उसी टोल शुल्क के बारें में चर्चा करेंगे।

इनसे नहीं लिया जाता टोल शुल्क

सरकार द्वारा एक सूची तैयार की गई है जिसके अनुसार कुछ खास लोगों को टोल टैक्स (Toll Tax) से छूट प्राप्त है। वहीं पूर्व में एमपीआरडीसी द्वारा सभी बहनों से टोल टैक्स वसूलने की बात कही गई थी। लेकिन भारत सरकार ने इसे अस्वीकार कर दिया। सरकार द्वारा एक चार्ट तैयार कर लोगों को छूट देने की लिस्ट दी गई है।

इन्हें मिलती है छूट

जानकारी के अनुसार भारत के राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, राज्य के राज्यपाल, भारत के मुख्य न्यायाधीश, सीनियर अधिकारी, डिफेंस पुलिस, फायर फाइटिंग की गाड़ी, मजिस्ट्रेट सेक्रेटरी, नेशनल हाईवे के पंजीकृत अधिकारी, संसद सदस्य, आर्मी कमांडर वाइस चीफ आफ आर्मी स्टाफ वाह अन्य सेवाओं के समकक्ष, राज्य के मुख्य सचिव, भारत सरकार के सचिव, यात्रा पर आए विदेशी गणमान्य व्यक्ति इनके वाहनों से टोल टैक्स नहीं वसूला जाएगा। ऐसी व्यवस्था सरकार द्वारा पूर्व में निर्धारित नियमों में ही कर दी गई है।

Next Story