राष्ट्रीय

Toll Tax New Rules 2022: अब नंबर प्लेट से कटेगा आपका टोल टैक्स, अभी-अभी आया बड़ा अपडेट

Toll Tax New Rules 2022: अब नंबर प्लेट से कटेगा आपका टोल टैक्स, अभी-अभी आया बड़ा अपडेट
x
अब Toll Tax में ऑटोमैटिक नंबर प्लेट रीडर सिस्टम (Automatic Number Plate Reader cameras) से पैसे काटने की तैयारी चल रही है.

Toll Tax New Rules 2022: सरकार टोल प्लाजा (Government Toll Plaza) में भीड़ को कम करने के लिए नए-नए नियम ला रही है. बता दे की देशभर में फास्टैग को खत्म करने की तैयारी चल रही है. ऐसे में अब सरकार के द्वारा नेम प्लेट के द्वारा पैसे काटने की तैयारी रही है. अब Toll Tax में ऑटोमैटिक नंबर प्लेट रीडर सिस्टम (Automatic Number Plate Reader cameras) से पैसे काटने की तैयारी चल रही है. टोल हाईवे पर चलने वाले वाहनों से सही दूरी के आधार पर चार्ज लिया जाएगा. गडकरी ने कहा कि इस नई टेक्नोलॉजी के साथ हमें दो फायदे मिल सकते हैं- टोल बूथ पर ट्रैफिक की बेरोकटोक आवाजाही और इस्तेमाल के अनुसार भुगतान.

सरकार इसी क्रम में जीपीएस आधारित टोल कलेक्शन पर भी विचार कर रही है. जहां जीपीएस बेस्ड टोल कलेक्शन टोल प्लाजा पर वाहनों के रुकने को पूरी तरह से समाप्त कर देगा और तय की गई दूरी के अनुसार टोल एकत्र करेगा, वहीं नितिन गडकरी का कहना है कि फास्ट टैग ने भारतीय सड़कों पर भीड़भाड़ कम करने में मदद की है जैसा पहले कभी नहीं हुआ.

गडकरी ने कहा कि टोल प्लाजा पर 2018-19 के दौरान वाहनों का औसत वेटिंग टाइम 8 मिनट था. फास्टैग की शुरुआत के साथ 2020-21 और 2021-22 के दौरान वाहनों के लिए औसत प्रतीक्षा समय ​​घटकर 47 सेकंड हो गया है. हालांकि, शहरों के पास और घनी आबादी वाले इलाकों में व्यस्त समय के दौरान टोल प्लाजा पर अब भी कुछ देरी होती है.

चालकों को सुरक्षित और आसान ट्रैफिक ऑपरेशन मुहैया कराने के लिए, गडकरी ने कहा कि सभी नए नेशनल हाईवे और वर्तमान 4 प्लस-लेन वाले नेशनल हाइवे पर एडवांस ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम (ATMs) इंस्टॉल किए जा रहे हैं.

Next Story