राष्ट्रीय

Toll Tax New Policy 2022: खुशखबरी! घटने वाला है टोल टैक्स, नई पॉलिसी को लेकर सरकार का बड़ा ऐलान

Toll Tax New Policy
x

Toll Tax New Policy 

अगर आप चार पहिया या फिर बड़े वाहन मालिक हैं तो आपके लिए बड़ी खुशखबरी है। क्योंकि सरकार जल्दी ही टोल टैक्स (Toll Tax) के लिए नई पालिसी लागू करने वाली है.

Toll Tax New Policy 2022: अगर आप चार पहिया या फिर बड़े वाहन मालिक हैं तो आपके लिए बड़ी खुशखबरी है। क्योंकि सरकार जल्दी ही टोल टैक्स (Toll Tax) के लिए नई पालिसी लागू करने वाली है। इस नई पालिसी में वाहन मालिकों को बड़ी राहत मिलने वाली है। हाल के दिनों में सरकार से कुछ ऐसे संकेत मिले हैं जिससे माना जा रहा है कि टोल टैक्स में काफी कमी आने वाली है। वही जानकारी तो यह भी मिल रही है कि सरकार बहुत जल्दी नए नियम लागू कर सकती है।

क्या है सरकार की योजना

जानकारी के अनुसार सरकार नई टूर पालिसी लागू करने वाली है। इस नई पालिसी में छोटे वाहनों के उपयोग करने वाले मालिकों को कम टोल टैक्स देना पड़ेगा। इसके लिए सरकार द्वारा कुछ मापदंड निर्धारित किए जा रहे हैं। जो भी इस मापदंड को पूरा करेगा उन्हें कम टोल टैक्स देना पड़ेगा।

सड़कों का नुकसान प्रमुख

नई टोल पालिसी में इस बात का ध्यान रखा जा रहा है कि किस वाहन से सड़क को कितना नुकसान होता है। वाहन की वजह से सड़क पर पड़ने वाला दबाव सड़क को क्षति पहुंचाता है। ऐसे में ध्यान दिया जाएगा कि जिन छोटे चार पहिया वाहनों से सड़क को नुकसान कम होता है उनसे कम टोल टैक्स वसूला जाए। हालंकि अभी भी ऐसा ही हे रहा है लेकिन अब इसमें ज्यादा ध्यान दिया जा रहा है।

आईआईटी बीएचयू बताएगा लोड़

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय द्वारा आईआईटी बीएचयू से अनुरोध किया है कि सड़कों पर चलने वाले विभिन्न कारों के लिए पैसेंजर कार यूनिट की घटना करेगा। इस गणना के माध्यम से आईआईटीबीएचयू यह पता लगाकर बताएगा कि किस वाहन से सड़क पर कितना लोड़ पड़ता है।

इसमें वाहन का वजन और वाहन की गति आदि से सड़क पर पड़ने वाला दबाव कितना होता है। इसी के आधार पर वाहनों का टोल टैक्स निर्धारित किया जाएगा। सरकार की पूरी मंशा है कि सड़क को कम नुकसान पहुंचाने वाले छोटे और कम वजन वाले वाहनो को टोल टैक्स में राहत दी जाए।

Next Story