राष्ट्रीय

Toll Tax List 2023: जानिए किन लोगों को नहीं देना होता टोल टैक्स, देखें पूरी लिस्ट

Toll Tax Rate List
x

Toll Tax Rate List

Toll Tax Rate List: सरकार सड़क निर्माण करने वाली एजेंसी को निर्माण भरपाई के लिए टोल टैक्स से वसूली की व्यवस्था करती है.

Who Are Exempted From FASTag Or Toll Tax: आज निजी पूंजी निवेश पर सड़कों का निर्माण हो रहा है। ऐसे में सरकार सड़क निर्माण करने वाली एजेंसी को निर्माण भरपाई के लिए टोल टैक्स से वसूली की व्यवस्था करती है। सड़क से होकर हर आने जाने वाले वाहनों से टोल टैक्स के रूप में कुछ निश्चित किये गये पैसे लिए जाते हैं। लेकिन देश के कुछ विशिष्ट लोगों को इस टोल टैक्स (Toll Tax News) में छूट दी गई है। ऐसे में जानना आवश्यक है कि भारत सरकार किन लोगों को टोल टैक्स में छूट दे रही है।

जारी की गई खास गाइडलाइन in Logo Ko Nahi Dena Hota Toll Tax

भारत सरकार ने टोल टैक्स में छूट देने के लिए विशेष गाइडलाइन जारी की है। जारी गाइडलाइन के मुताबिक विशिष्ट नागरिकों को जो देश के विशिष्ट पदों पर बैठे हुए हैं उन्हें टोल टैक्स में छूट देने का प्रावधान रखा गया है। आइए जाने किसे टोल टैक्स में छूट दिया गया है।

देखें जिन्हें नहीं लगता टोल टैक्स In Logo ka nahi lagta toll tax

भारत सरकार द्वारा जारी की गई सूची में देश के राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, मुख्य न्यायाधीश, उपराष्ट्रपति, राज्य के राज्यपाल, संघ के कैबिनेट मंत्री, सुप्रीम कोर्ट के जज, लोकसभा के अध्यक्ष, संघ राज्य मंत्री, राज्य के मुख्यमंत्री, केंद्र शासित प्रदेश के उपराज्यपाल, किसी राज्य की विधानसभा के अध्यक्ष, उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश को टोल टैक्स नहीं देना होता।

इसके साथ ही बताया गया है कि किसी राज्य की विधान परिषद के अध्यक्ष, भारत सरकार के सचिव, संसद सदस्य, आर्मी कमांडर, वाइस चीफ आफ आर्मी स्टाफ, संबंधित राज्य के भीतर एक राज्य सरकार के मुख्य सचिव, किसी राज्य की विधानसभा के सदस्य, राज्य की यात्रा पर विदेशी गणमान्य लोगो को टोल टैक्स से छूट प्रदान की गई है। इन्हें सफर के दौरान टोल टैक्स नहीं देना होता।

Next Story