राष्ट्रीय

Toll Tax: स्टेट हाइवे में टोल टैक्स को लेकर बड़ा ऐलान, जानिए!

Toll Tax News
x

Toll Tax News

स्टेट हाइवे में टोल टैक्स (Toll Tax) को लेकर बड़ी खबर सामने आई है.

लखनऊः यात्रियों की यात्राओं को सुगम बनाने के लिए सरकार लगातार एक्सप्रेसवे (Expressways) का निर्माण कर रही है. सरकार की ये योजना वाकई तारीफ के काबिल है क्योकि इसके द्वारा दूर का सफर अब कम समय में आसानी से तय हो रहा है. एक्सप्रेसवे (Expressways) के साथ-साथ अब स्टेट हाइवे (state highways) को भी शानदार बनाया जा रहा है. स्टेट हाइवे पर लोगों से अधिक टोल टैक्स वसूली की जा रही है वही एक्सप्रेसवे (Expressways) स्टेट हाइवे (state highways) के अपेक्षा सस्ता है.

अधिक टैक्स क्यों?

हम बात कर रहे है यूपी (UP) के स्टेट हाइवे की जिसमे आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे पर हल्के वाहनों से 2.15 रुपये प्रति किलोमीटर टोल टैक्स (Toll Tax) लिया जा रहा है. वहीं, मुजफ्फरनगर-सहारनपुर (Saharanpur) स्टेट हाइवे पर 2.97 रुपये प्रति किलोमीटर की दर से टैक्स लिया जा रहा है.


सफर सस्ता

नेशनल हाइवे की बात करें तो अन्य दोनों कैटेगरी से इसका सफर सस्ता है. लखनऊ-फैजाबाद, लखनऊ-कानपुर और लखनऊ-रायबरेली में टोल टैक्स की दर 1.40 रुपये प्रति किलोमीटर है. बता दें कि स्टेट हाइवे की सड़कों को PPP मोड पर बनाया जा रहा है. ऐसे में हो सकता है कि इस वजह से इन सड़कों पर टोल टैक्स की दर अधिक हो.

Next Story