राष्ट्रीय

वाहन चालक दें ध्यान! Highway से हटने वाले हैं Toll Plaza, अब इस तरह लिया जायेगा टोल टैक्स

Toll Tax News
x

Toll Tax News

New Toll Tax Rules 2022: भारत सरकार एक बड़े और नई व्यवस्था पर काम कर रही है।

Toll Plaza Removal News, Toll Tax Without Toll Plaza: भारत सरकार एक बड़े और नई व्यवस्था पर काम कर रही है। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी का इस नई व्यवस्था पर कहना है कि वह बहुत जल्दी ऑटोमोबाइल नंबर प्लेट टेक्नोलॉजी लांच करने जा रहे हैं। इससे वाहनों से तो टोल टैक्स वसूलने के लिए किसी भी टोल प्लाजा की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

फास्टैग आज आने के बाद टोल प्लाजा में लगने वाली वाहनो की लंबी कतार समाप्त हो गई। फिर भी ऐसे कई टोल प्लाजा है जहां वाहनों को कुछ देर तक रुकना पड़ रहा है। लेकिन नई व्यवस्था के बाद टोल प्लाजा हट जाएंगे। वाहनों को खड़े होने की आवश्यकता ही नहीं पड़ेगी और अपने आप ही टोल टैक्स कट जाया करेगा।

टोल टैक्स देने नहीं रोकनी पड़ेगी गाड़ी

नितिन गडकरी का कहना है कि नई व्यवस्था के लागू होते ही टोल टैक्स देने के लिए वाहनों को रोकने या खड़े करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। क्योंकि हाईवे में प्रवेश करते ही गाड़ी के नंबर को ट्रेस कर लिया जाएगा। इसके पश्चात जैसे ही गाड़ी हाईवे से बाहर होगी उस निश्चित दूरी का पैसा ऑटोमेटिक कट जाएगा।

बढ़ी है टोल इनकम

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी का कहना है कि फास्ट्रैग की शुरुआत होने के बाद राज्यों के स्वामित्व वाले भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण टोल इनकम में सालाना करीब 15000 करोड रुपए की वृद्धि हुई है। वहीं अब ऑटो मोबाइल नंबर प्लेट टेक्नोलॉजी आने के बाद आमदनी में वृद्धि होगी। साथ में वाहन मालिकों को भी लाभ होगा।

घट रहा समय

जब तक टोल प्लाजा में मैनुअली हर वाहन से टोल टैक्स लिया जाता था उस समय वाहनों को टोल प्लाजा में करीबन 8 मिनट तक रुकना पड़ता था। लेकिन फास्ट्रैग आने के बाद वर्ष 2021-22 मे मात्र 47 सेकंड रह गया। आने वाले दिनों में अब वाहनों को टोल टैक्स देने के लिए नहीं रुकना पड़ेगा।

गाड़ियों की नहीं लगेगी लाइन

टोल प्लाजा में अब गाड़ियों की लाइन नहीं लग रही है। मात्र कुछ ही सेकंड में टोल टैक्स कट जाता है और गाड़ी निकल जाती है। आने वाले समय में नई व्यवस्था के लागू होते ही वाहनों को टोल प्लाजा में रुकने की आवश्यकता नहीं होगी।

Next Story