राष्ट्रीय

Tokyo Paralympics 2020: भारत के लिए Golden Day, शूटिंग में अवनि तो जैवलिन थ्रो में सुमित ने गोल्ड मेडल जीता, पीएम ने फोन में बधाई दी

Tokyo Paralympics 2020: भारत के लिए Golden Day, शूटिंग में अवनि तो जैवलिन थ्रो में सुमित ने गोल्ड मेडल जीता, पीएम ने फोन में बधाई दी
x

Tokyo Paralympics 2020 

जन्माष्टमी का दिन भारत के लिए गोल्डन डे रहा है. सोमवार को भारत को दो गोल्ड मिले हैं, इसके साथ ही देश को अब तक पैरालिम्पिक्स में 7 मेडल मिल चुके हैं.

Tokyo Paralympics 2020 में आज का दिन भारत के लिए गोल्डन डे (Golden Day) रहा है. भारत ने आज दो गोल्ड मेडल (Gold Medal) जीते. पहला मेडल शूटिंग में अवनि लखेरा (Avani Lakhera) ने जीता तो दूसरा मेडल सुमित अंतिल (Sumit Antil) ने जैवलिन थ्रो में हासिल किया.

इसके अलावा देवेंद्र झाझरिया ने जेवलिन में और योगेश कथुनिया ने डिस्कस थ्रो में सिल्वर मेडल जीता. सुंदर सिंह गुर्जर को ब्रॉन्ज मेडल हासिल हुआ. भारत ने सोमवार को इतने मेडल जीते, जितने उन्होंने किसी एक पैरालिंपिक में कभी नहीं जीते.

अब तक 7 मेडल

अब तक टोक्यो पैरालिंपिक गेम्स में भारत कुल 7 मेडल जीत चुका है. यह भारत का अब तक का सबसे सफल पैरालिंपिक बन गया है. इससे पहले 2016 रियो ओलिंपिक और 1984 ओलिंपिक में भारत ने 4-4 मेडल जीते थे.

सुमित ने F64 कैटेगरी में वर्ल्ड रिकॉर्ड के साथ गोल्ड मेडल अपने नाम किया. उन्होंने फाइनल में 68.55 मीटर के बेस्ट थ्रो के साथ मेडल जीता.

वहीं 19 साल की अवनि ने पैरालिंपिक के इतिहास में भारत को शूटिंग का पहला गोल्ड मेडल दिलाया. अब तक ओलिंपिक में भी किसी महिला शूटर ने गोल्ड नहीं जीता है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी एथलीट्स को बधाई भी दी है.

पीएम मोदी ने फोन कर बधाई दी


Next Story