राष्ट्रीय

आज का मौसम: सावधान हो जाइये अब भयंकर गर्मी पड़ने वाली है, बारिश की उम्मीद मत करिये

आज का मौसम: सावधान हो जाइये अब भयंकर गर्मी पड़ने वाली है, बारिश की उम्मीद मत करिये
x
Today's weather: साल 1912 के बाद इतनी भीषण गर्मी अब पड़ रही है, कई राज्यों में सूखा पड़ने का खतरा

Today's weather: देश में भयंकर गर्मी पड़ रही है लेकिन सूर्य देवता अभी तक अपनी तेज़ आंच से सिर्फ गर्मी का ट्रेलर दिखा रहे थे अब देश के लोगों को भीषण गर्मी की पूरी पिक्चर देखनी पड़ेगी। कहने का मतलब है कि अहिमक गर्मी के लिए तैयार हो जाइये। मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले दिन बहुत तपाने वाले हैं.

मौसम विभाग का पूर्वनानुमान है कि मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़ और झारखण्ड सहित बिहार और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, झारखंड, पश्चिम बंगाल, गुजरात, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, महाराष्ट्र और तेलंगाना में दिन का पारा 45 से 47 डिग्री तक जाएगा।

एमपी का मौसम कैसा रहेगा

बीते तीन दिन तक गर्मी से राहत तो नहीं लेकीन थोड़ा तापमान कम जरूर हुआ था, लेकिन अब मध्य प्रदेश में बहुत जोर से गर्मी पड़ने वाली है, इस पसीना बहाऊ गर्मी का सामना मध्य प्रदेश के वासियों को करना पड़ेगा, यहां तापमान 47 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है।

साल 1912 के बाद 2022 में पड़ रही है ऐसी गर्मी

मौसम विज्ञान विभाग के वैज्ञानिकों का कहना है कि 110 साल के बाद देश में ऐसी भीषण गर्मी पड़ रही है. जहां बिहार, एमपी, छत्तीसगढ़, राजस्थान, झारखंड और महाराष्ट्र के कई जिलों में सूखा पड़ सकता है. आधे से अधिक देश के लोग जला देने वाली चिलचिलाती धुप और बीमार कर देने वाली लू का सामना कर रहे हैं.

बारिश कहाँ होगी

भारत के पूर्वोत्तर में बारिश का मौसम बन रहा है. 30 अप्रैल तक अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय भारी बरसात और ओले गिरने का पूर्वानुमान है। जबकि जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और यूपी के कुछ इलाकों में बौछार पड़ सकती है.

नौतपा 2022 के बारे में जानने के लिए यहां क्लिक करें


Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story