राष्ट्रीय

Indian Railways: सालाना 1667 करोड़ रुपए बचाने सरकार ने बंद कर दिया बुजुर्गों को रेल किराये पर छूट देना!

Sanjay Patel
27 Aug 2023 1:25 PM GMT
Indian Railways: सालाना 1667 करोड़ रुपए बचाने सरकार ने बंद कर दिया बुजुर्गों को रेल किराये पर छूट देना!
x
Indian Railways Senior Citizen Fare Concession News In Hindi: क्या आप जानते हैं कि भारतीय रेलवे द्वारा 1667 करोड़ रुपए बचाने के लिए वरिष्ठ नागरिकों के रेल यात्रा करने के लिए रियायती टिकट की सुविधा को खत्म कर दिया है। लोकसभा में पूछे गए सवाल के उत्तर से यह जानकारी सामने आई है।

Indian Railways Senior Citizen Fare Concession News In Hindi: क्या आप जानते हैं कि भारतीय रेलवे द्वारा 1667 करोड़ रुपए बचाने के लिए वरिष्ठ नागरिकों के रेल यात्रा करने के लिए रियायती टिकट की सुविधा को खत्म कर दिया है। लोकसभा में पूछे गए सवाल के उत्तर से यह जानकारी सामने आई है। संसद में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इस पर पूछे गए सवाल का जवाब दिया।

रेल मंत्री ने दिया यह जवाब

सीनियर सिटीजन को रेल यात्रा करने के लिए रेलवे द्वारा टिकट पर जो सब्सिडी दी जा रही थी उसे वापस लेने के बाद रेलवे को कितने रकम की कमाई हुई है इस पर लोकसभा में रेल मंत्री से सवाल पूछा गया। जिसके लिखित जवाब में रेल मंत्री ने कहा कि 2019-20 में सीनियर सिटीजन को पैसेंजर फेयर में छूट दिए जाने से रेलवे को 1667 करोड़ रुपए राजस्व से हाथ धोना पड़ा था। किंतु रेल मंत्री द्वारा यह नहीं बताया गया कि रेल किराये पर छूट समाप्त किए जाने के बाद सरकार ने गत दो वर्षों में कितने रुपए की कमाई की है।

सीनियर सिटीजन को फिर मिलेगी रेल किराए में छूट?

सीनियर सिटीजन को रेल किराए में छूट पुनः दिए जाने पर सरकार क्या विचार कर रही है यह सवाल भी रेल मंत्री से पूछा गया? जिस पर रेल मंत्री द्वारा कहा गया कि 20 मार्च 2020से वरिष्ठ नागरिकों को रियायती रेल टिकट की सुविधा समाप्त कर दी गई है। सीनियर सिटीजंस के रेल सफर (Railway Travel) करने पर रियायती टिकट की सुविधा को पुनः बहाल किए जाने के संबंध में उन्होंने कोई जवाब नहीं दिया।

रेलवे सफर में मिलती है 53 फीसदी सब्सिडी

रेल मंत्री का कहना है कि रेल में सफर करने वाले हर व्यक्ति पर सरकार औसतन 53 फीसदी सब्सिडी देती है। यह सब्सिडी समस्त यात्रियों को दी जा रही है। उनका कहना है कि इसके अतिरिक्त सरकार द्वारा दिव्यांगजन, छात्रों, मरीजों को रेल यात्रा पर अलग से सब्सिडी दी जाती है। उन्होंने कहा कि 2019-20 में पैसेंजर्स टिकट पर रेलवे को सब्सिडी के तौर पर 59 हजार करोड़ रुपए खर्च करना पड़ा है।

छूट प्रदान करने की गई है सिफारिश

म्हामारी के दौरान सीनियर सिटीजन को ट्रेन के किराए में छूट को समाप्त कर दिया गया है। इसके बाद से अभी तक इसकी शुरुआत नहीं हो सकी है। हाल ही में संसदीय स्थायी समिति ने वरिष्ठ नागरिकों को किराए में छूट के लिए सिफारिश की है। पहले भारतीय रेलवे सीनियर सिटीजन को पुरुष कैटेगरी में 60 वर्ष की उम्र या उससे अधिक के आयु के लोगों को 40 फीसदी की छूट प्रदान करती थी। संसद के दोनों सदनों में पेश की गई रिपोर्ट में कहा गया है कि सरकार की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक अब महामारी का दौर खत्म हो चुका है। रेलवे को किराए में छूट से बचत करके लाभ भी हुआ है। इसके साथ ही रेलवे का रेवेन्यू भी बढ़ा है। ऐसे में वरिष्ठ नागरिकों के किराए में छूट को बहाल किया जाना चाहिए।

Next Story