राष्ट्रीय

रीवा-इतवारी और नैनपुर-छिंदवाड़ा सहित इन ट्रेनों का बदल सकता है टाइम और रूट, अभी यह है रुट

रीवा-इतवारी और नैनपुर-छिंदवाड़ा सहित इन ट्रेनों का बदल सकता है टाइम और रूट, अभी यह है रुट
x
रेलवे बहुत जल्दी कई ट्रेनों को नए रूट पर चलाने की योजना पर काम कर रही है।

Train News: रेलवे बहुत जल्दी कई ट्रेनों को नए रूट पर चलाने की योजना पर काम कर रही है। रेलवे का उद्देश्य है कि अब उत्तर भारत से जबलपुर होकर इटारसी से नागपुर और फिर दक्षिण भारत जाने वाली ट्रेनों के रूट में परिवर्तन किया जाए जिससे यात्रा करने वाले यात्रियों के समय की बचत होगी साथ में एक ही रूट पर चलने वाली कई ट्रेनों की संख्याएं भी घटाई जा सकती हैं। लंबी दूरी वाले रूटों पर करीब 4 गाड़ियां लगी लगी होती हैं लेकिन अब रूट परिवर्तित करने से जहां गाड़ियों की संख्या में कमी आएगी वही यात्रियों के सफर के समय में बचत होगी।

क्या है योजना

जानकारी के अनुसार जबलपुर गोंदिया ब्रॉड गेज लाइन के साथ नैनपुर छिंदवाड़ा ब्रॉडगेज लाइन भी बनकर तैयार है। विद्युतीकरण का काम फरवरी में पूरा हो जाएगा। वही 24 अप्रैल को प्रधानमंत्री ने रीवा इतवारी और नैनपुर छिंदवाड़ा ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर शुभारंभ कर दिया है। इसके साथ ही नए रूप का भी शुभारंभ हो गया। अब जबलपुर से इटारसी बैतूल होकर नागपुर जाने वाली ट्रेनों को नए रूट पर चलाया जाएगा ताकि यात्रियों को लाभ मिल सके।

नए रूट पर चलेंगी यह ट्रेन

जानकारी के अनुसार रेलवे की योजना है कि संघमित्रा एक्सप्रेस, यशवंतपुर एक्सप्रेस, अमरावती एक्सप्रेस, सिकंदराबाद एक्सप्रेस, तिरुपति स्पेशल ट्रेन तथा एर्लाकुलम सुपर फास्ट को नए रूट पर चलाया जाएगा।

यात्रियों का बचेगा समय

बताया गया है कि जबलपुर से नागपुर की दूरी 544 किलोमीटर के करीब है लगभग 12 घंटे का समय लग रहा है। इस पर तैयार हो रही जबलपुर नैनपुर छिंदवाड़ा नागपुर दक्षिण भारत जबलपुर से नागपुर की दूरी 272 किलोमीटर हो जाएगी और यात्रा में लगभग 5 घंटे का समय लगेगा। इस तरह पता चल रहा है कि यात्रा के दौरान यात्रियों के समय में काफी बचत होगी।

Next Story