राष्ट्रीय

ये पेड़ आपको बना देगा मालामाल, करोड़पति बनने से कोई नहीं रोक सकता

ये पेड़ आपको बना देगा मालामाल, करोड़पति बनने से कोई नहीं रोक सकता
x
घर बैठे लाखो रूपये कमाने का आईडिया आज हम आपको बताने जा रहे है.

Malabar Neem Tree cultivation, Malabar neen tree farming, Tree cultivation, Neem, business idea, profit, money, easy farming, कृषि न्यूज, malabar farming, malabar tree, benefits for farmers, किसान, मालाबार नीम, किसान, खेती, farmers, tips for farmers: अब पढ़े लिखे लोग भी खेती की ओर रूख कर रहे है और इसे व्यवसाय के रूप में कर रहे है। आप भी अगर खेती के साथ व्यवसाय करना चाहते है तो आप मालाबर नीम का पौधरोपड़ करके इससे कमाई कर सकते है। इसे पौधे की अच्छी डिमांड है तो वही 4 वर्ष में यह पेड़ के रूप में तैयार हो जाता है। 5वें वर्ष आप इसको बिक्री करके कमाई कर सकते है।

इसके कई है नाम

मालाबार नीम को मेलिया दुबिया के नामों से भी पुकारा जाता है। मालाबार नीम नीलगिरी के रूप में तेजी से बढ़ता है। जैसे ही पौधे लगाए जाते हैं, वे 2 साल में 40 फीट तक बढ़ जाते हैं। यह नीम मालाबार का पेड़, सामान्य नीम से थोड़ा अलग। इसे सभी प्रकार की मिट्टी में आसानी से लगाया जा सकता है। ऐसे में अधिक पानी की आवश्यकता नहीं होती है, जो कम पानी में अच्छी तरह से विकसित हो सकता है।

इस महीने में लगाए बीज

जानकारी के तहत मालाबार नीम का बीज मार्च और अप्रैल के महीनों में लगाना सबसे अच्छा माना जाता है। यह सभी प्रकार की मिट्टी पर उगता है। मालाबार नीम के 4 हेक्टेयर में 5000 पेड़ लगाए जा सकते हैं। जहां आउटडोर गार्डन में 2000 और आउटडोर गार्डन में 3000 पेड़ लगाए जा सकते हैं।

इन राज्यों में लगाए जा रहे पेड़

मालाबार नीम के पेड़ सबसे ज्यादा कर्नाटक, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और केरल के किसान लगा रहे हैं। इस पेड़ को यहां के किसान बड़े पैमाने पर लगाते हैं। अब यह पेड़ यंहा के किसानों के लिए कमाई का स्रोत भी बन रहा है। तो वही अन्य राज्यों में भी इस पेड़ को किसान चाहे तो लगा सकते है और कमाई का एक माध्यम तैयार कर सकते है।

Next Story