राष्ट्रीय

Independence Day 2022: इस बार स्वतंत्रता दिवस पर नहीं रहेगा अवकाश, जानिए क्या है कारण?

Independence Day 2022
x
Independence Day 2022: इस बार 15 अगस्त को नहीं रहेगा अवकाश खुले रहेंगे बाजार, ऑफिस और दफ्तार

Independence Day 2022 News: स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस जैसे बड़े राष्ट्रीय कार्यक्रमों के दौरान कई बार लोगों को यह कहते हुए सुना होगा अब यह कार्यक्रम देश के कई नागरिकों के लिए केवल अवकाश का दिन बनकर रह गया है । लेकिन इस बार आजादी के 75 वर्ष पूरे होने पर इसे अमृत महोत्सव के तौर पर मनाने की योजना उत्तर प्रदेश सरकार कर रही है। उत्तर प्रदेश सरकार इस वर्ष स्वतंत्रता दिवस मनाने के लिए संस्कृत विभाग को खास तरह की तैयारी करने के लिए कहा है। साथ ही उन्होंने कहा है कि 15 अगस्त प्रदेश के कोई भी शासकीय स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटी सरकारी या गैर सरकारी कार्यालय, बाजार बंद नहीं रहेंगे।

11 से 17 अगस्त तक चलेगा कार्यक्रम

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव दुर्गाशंकर मिश्र का कहना है कि आजादी के इस अमृत पर्व पर गणतंत्र दिवस भव्य तरीके से मनाया जाएगा। इसके लिए 11 से 17 अगस्त तक स्वतंत्रता सप्ताह के रूप में हर घर में तिरंगा फहराने जैसे कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। सरकार का प्रयास है कि प्रदेश का हर नागरिक स्वतंत्रता दिवस को अपने दिल से महसूस करे। और इस आयोजन में शामिल हो।

उन्होंने बताया कि आजादी के अमृत पर्व पर योजना अनुसार सभी घरों में सरकारी गैर सरकारी कार्यालयों में, सभी संस्थानों में, सभी शासकीय स्थानों पर राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा शान से लहराए। लोगों को अपने देश और अपनी राष्ट्रीय ध्वज पर गर्व के साथ, सम्मान की भावना विकसित हो। स्वतंत्रता दिवस एक पर्व बने जिसमें सभी शामिल हों।

स्वयंसेवी संगठनों से अपील

मुख्य सचिव ने एमसीबी संगठनों से अपील करते हुए कहा है कि आजादी के इस अमृत महोत्सव को अविस्मरणीय बनाने के लिए हम सब का प्रयास है कि देश प्रदेश के सभी नागरिक साथ मिलकर आयोजन में शामिल हों। स्वयंसेवी संगठनों से अपील करते हुए कहा है कि स्वतंत्रता सप्ताह पर महज एक सरकारी कार्यक्रम न रहे बल्कि इस पर हर नागरिक शामिल हो। पूरे 7 दिनों तक पूरे प्रदेश में प्रदेश के हर घर में देश के प्रति उत्सव का माहौल निर्मित हो इस भावना से लोग आयोजन में शामिल हों।

Next Story