राष्ट्रीय

2022 से भारत में बैन होंगी ये चीज़ें, जानिए

2022 से भारत में बैन होंगी ये चीज़ें, जानिए
x
भारत में बढ़ते प्रदूषण को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार ने 2022 तक भारत को सिंगल यूज़ प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है.

हमारे आस-पास लगातार बढ़ते प्रदूषण (Pollution) को ध्यान में रखते हुए भारत के केंद्र सरकार ने एकल उपयोग वाले प्लास्टिक ( सिंगल यूज़ प्लास्टिक ) पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाने के बारे में सोच रही है. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने साल 2018 में कहा था कि केंद्र सरकार 2022 तक सिंगल यूज़ प्लास्टिक से देश को निजात दिलवाएगी। पर्यावरण मंत्रालय ने जुलाई 2022 से सिंगल यूज़ प्लास्टिक (Plastic) को बैन करने की अधिसूचना जारी की है जिसमे बताया जा रहा है कि कौन-कौन सी चीज़ें बैन हो रही हैं.

वही केंद्र सरकार के इस फैसले को सोशल मीडिया (Social media) में काफी सराहा जा रहा है और साथ ही कहा जा रहा है कि सरकार का ये फैसला केवल घोषणा बनकर ही न रह जाए. सोशल मीडिया में लोगों का कमेंट आ रहा है कि सरकार का ये फैसला हमारी आने वाली पीढ़ी को प्रदूषण (Pollution) से निजात दिलाएगी।

अक्सर लोग बाजार से सामान खरीदते वक्त प्लास्टिक (Plastic) के लिफाफों या थैलों का इस्तेमाल करते है, इस बात को देखते हुए सरकार ने 1 जुलाई 2022 से सिंगल यूज़ प्लास्टिक (Plastic) को बैन करने का फैसला लिया है. 1 जुलाई 2022 से सिंगल यूज़ प्लास्टिक (Plastic) से बनने वाले सारे सामान, स्टॉक में रखना और बेचना पूरी तरह बैन होगा।

ये चीज़ें होंगी बैन

1 . सजावट के लिए थर्माकोल

2 . गुब्बारे वाली प्लास्टिक की स्टिक

3 . इयर बड्स और प्लास्टिक स्टिक

4 . प्लस्टिक के झंडे

5 . कैंडी स्टिक और आइसक्रीम स्टिक

6 . प्लैट, कप , गिलास, चम्मच, चाक़ू और ट्रे जैसे प्लास्टिक के बर्तन

वहीँ पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय की अधिसूचना के मुताबिक, प्लास्टिक (Plastic) कैरी बैग की मोटाई 30 सितम्बर, 2021 से 50 माइक्रोन से बढाकर 75 माइक्रोन और 31 दिसंबर, 2022 से 120 माइक्रोन तक की जाएगी। हालांकि कम्पोस्टेबल की मोटाई की कोई सीमा तय नहीं की गयी है लेकिन इसकी बिक्री के लिए केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से परमिशन लेनी पड़ेगी। सरकार के इस फैसले से आने वाले समय में बढ़ते हुए प्रदूषण (Pollution) को कम किया जा सकता है.



Akanskha Aditya Tiwari | रीवा रियासत

Akanskha Aditya Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story