NEWS/80-gas_cylinder_air_bank.jpg

1 जून से बदल रहे Gas Cylinder, Bank, और Air Travel सहित ये 5 नियम, पढ़ ले जरूरी खबर

RewaRiyasat.Com
Shashank Dwivedi
31 May 2021

नई दिल्ली : 1  जून 2021 से भारत में पांच बड़े बदलाव होने जा रहे हैं। इन बदलावों का आपकी जिंदगी पर सीधा असर पड़ेगा। एक ओर जहां इन नए नियमों से आपको राहत मिलेगी, वहीं दूसरी ओर अगर आपने कुछ बातों का ध्यान नहीं रखा, तो आपको आर्थिक नुकसान भी हो सकता है। इसलिए इनके बारे में जानना आपके लिए आवश्यक है। इनमें रसोई गैस सिलेंडर के दाम, हवाई सफर का किराया, बैंक ऑफ बड़ौदा (Gas Cylinder, Bank, और  Air Travel ) द्वारा बदला गया चेक से पेमेंट का तरीका, गूगल फोटोज की अनलिमिटेड स्टोरेज और आयकर विभाग का नया ई-फाइलिंग वेब पोर्टल शामिल है।

बदलेंगे सिलेंडर के दाम

तेल कंपनियां हर महीने की शुरुआत में एलपीजी सिलेंडर (Gas Cylinder) के दामों की समीक्षा करती है। इसलिए एक जून 2021 से देशभर में सिलेंडर की कीमत घट या बढ़ सकती है। हर राज्य में टैस अलग-अलग होता है और इसके हिसाब से एलपीजी के दामों में अंतर होता है।

छह जून तक आयकर विभाग का वेब पोर्टल बंद रहेगा

अगले महीने की शुरुआत में आयकर विभाग करदाताओं के लिए एक नया ई-फाइलिंग वेब पोर्टल पेश करने की तैयारी कर रहा है, जिसका इस्तेमाल आईटीआर दाखिल करने और अन्य कर संबंधी कार्यों के लिए किया जा सकेगा। मौजूदा वेब पोर्टल एक जून से छह जून तक बंद रहेगा। विभाग के आदेश में कहा गया है कि पुराने पोर्टल से नए पोर्टल पर जाने का काम पूरा हो जाएगा और सात जून तक इसे चालू कर दिया जाएगा। करदाता एक जून 2021 से मौजूदा वेबसाइटपर लॉगइन नहीं कर सकेंगे। नई वेबसाइट के लिए आप पर विजिट कर सकते हैं।

बैंक ऑफ बड़ौदा ने बदला चेक पेमेंट से जुड़े नियम

बढ़ते फ्रॉड को ध्यान में रखते हुए बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda) ने ग्राहकों के लिए चेक पेमेंट से जुड़े नियम में बड़ा बदलाव किया है। बैंक ऑफ बड़ौदा पॉजिटिव पे सिस्टम की शुरुआत कर रहा है। यह नियम एक जून 2021 से प्रभावी होगा। पॉजिटिव पे सिस्टम के तहत चेक जारी करने वाले व्यक्ति को अपने बैंक को अपने चेक की जानकारी भी भेजनी होगी। इस सिस्टम से निश्चित रकम से ज्यादा के भुगतान वाले चेक को रिकंफर्म करना होगा। चेक जारी करने वाले व्यक्ति को इलेट्रॉनिक माध्यम से चेक की तारीख, लाभार्थी का नाम, प्राप्तकर्ता और पेमेंट की रकम के बारे में दोबारा जानकारी देनी होगी।

खत्म हो रही गूगल फोटोज की अनलिमिटेड स्टोरेज

गूगल के फोटो गैलरी एप गूगल फोटोज की अनलिमिटेड स्टोरेज खत्म हो रही है। इसका ऐलान कंपनी ने पिछले साल नवंबर में ही किया था कि वह गूगल फोटोज के साथ मिलने वाली अनलिमिटेड स्टोरेज को खत्म करने जा रही है। इसका मतलब यह हुआ कि जो यूजर्स जीमेल अकाउंट के साथ मिलने वाली 15 जीबी स्टोरेज से अधिक स्टोरेज चाहते हैं उन्हें अलग से स्टोरेज खरीदनी होगी।

Comments

Be the first to comment

Add Comment
Full Name
Email
Textarea
SIGN UP FOR A NEWSLETTER