राष्ट्रीय

10 जून से पहले कैबिनेट में बहुत बड़ा बदलाव होगा! उम्रदराज मंत्री बाहर होंगे, संगठन में भी फेर-बदल होगा

10 जून से पहले कैबिनेट में बहुत बड़ा बदलाव होगा! उम्रदराज मंत्री बाहर होंगे, संगठन में भी फेर-बदल होगा
x
मोदी के कैबिनेट में बदलाव: इस साल 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव होने बाकी हैं. ऐसे में आगामी लोकसभा चुनाव से पहले पीएम मोदी अपने कैबिनेट में बड़ा बदलाव कर सकते हैं

पीएम मोदी के मंत्रिमंडल में बदलाव: केंद्रीय मंत्रिमंडल में बड़ा बदलाव होने वाला है. आगामी 5 राज्यों के चुनाव और 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव के मद्देनज़र पीएम मोदी अपने कैबिनेट में बड़ा फेर-बदल करने वाले हैं. यह बदलाव 10 जून के पहले-पहले अंजाम दिया जा सकता है. 10 जून से पहले कैबिनेट समेत संगठन में भी बड़ा बदलाव होगा। कई लोगों से उनकी जिम्मेदारियां वापस ली जा सकती हैं और कई नए लोगों को नई जिम्मेदारी दी जा सकती है. कुछ बड़े नेताओं को छोड़ दें तो उम्रदराज नेताओं को कैडर से बाहर कर मंत्री पद से मुक्त किया जा सकता है.

गौरतलब है कि साल 2023 के अंत तक मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम में विधानसभा चुनाव होने हैं। कर्नाटक में हार के बाद बीजेपी के सामने इन राज्यों में चुनाव जीतना बड़ी चुनौती है। जिस तरह कर्नाटक मेंबीजेपी के मुकाबले कांग्रेस के पास कद्दावर स्थानीय नेता थे, कुछ-कुछ वैसी ही स्थति यहां भी बनी हुई है.

कैबिनेट में बदलाव

बीजेपी के आलाकमान का मानना है कि चुनाव से पहले मंत्री कैडर में बदलाव कर, मौजूदा मंत्री मंडल और सांगठनिक ढांचे फेरबदल कर, बीजेपी रणनीतिक रूप से इन 5 राज्यों में अपनी स्थिति बेहतर कर सकती है. क्योंकी अगले एक महीने बाद वापस से चुनाव होने हैं इसी लिए यह काम 10 जून के पहले निबटा दिया जाएगा

बीजेपी 5 चुनावी राज्यों के क्षेत्रीय नेताओं को मंत्री पद दे सकती है. मौजूदा मंत्रिमंडल में कुछ अपवादों को छोड़कर उम्रदराज मंत्रियों और कैडर के बाहर के लोगों की जगह युवा और मूल कैडर के कार्यकर्ताओं को जगह मिल सकती है। सहयोगी दलों के लोगों को भी स्थान मिलने की उम्मीद है।

हाल ही में केंद्र सरकार ने किरेन रिजिजू से कानून मंत्रालय वापस लेकर अर्जुन राम मेघवाल को सौंप दिया है और रिजिजू को अर्थ साइंस मंत्रालय दिया गया है। आगे और बड़ा बदलाव देखने को मिलने वाला है.


Next Story