राष्ट्रीय

PM Awas Yojana 2021: प्रधानमंत्री आवास योजना में बदलाव के आसार, घर के साथ जीवन बीमा भी!

Sandeep Tiwari
14 Sep 2021 8:19 AM GMT
pradhan mantri awas yojna
x
प्रधानमंत्री आवास योजना (Pradesh Mantri Awas Yojna) में बड़े बदलाव किये जा सकते हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना (Pradhan Mantri Awas Yojana) के लागू करने में सरकार का मुख्य उद्देश्य रहा है कि देश के हर गरीब को पक्का मकान उपलब्ध कराया जाय। सरकार द्वारा इस दिशा में प्रयास भी किए गए। आज हालत यह है की देश के अनेकों गरीब परिवार के पास अपना खुद का मकान है। लेकिन हाल के दिनों में उद्योग संगठन सीआईआई ने सरकार से प्रधानमंत्री आवास योजना (Pradhan Mantri Awas Yojana) को पुनः लांच करने की आवश्यकता पर बल दिया है। रिलांच करने में पीएमएवाई (PMAY) लाभार्थियों के लिए जीवन बीमा (Life Insurance) अनिवार्य करने की आवश्यकता पर बल दिया है।

गरीब का हो अपना मकान

प्रधानमंत्री आवास योजना (Pradhan Mantri Awas Yojana) का मुख्य उद्देश्य है की हर गरीब का अपना पक्का मकान हो। केंद्र की मोदी सरकार ने इसके लिए वर्ष 2022 तक का लक्ष्य निर्धारित किया है। पीएमएवाई येजना (PMAY) के माध्यम से देश में अनेक गरीब परिवारों को पक्का मकान मिल चुका है सरकार की यह महत्वाकांक्षी योजना अपने उद्देश्य पर सफल होती नजर आ रही है।

पीएमएवाई में इंश्योरेंस आवश्यक क्यों (PMAY Insurance)

उद्योग संगठन सीआईआई ने सरकार के सामने जानकारी देते हुए बड़ा प्रश्न रखा है। सीआईआई का कहना है के पीएमएवाई (PMAY) में दिए जाने वाले आवास में इंश्योरेंस का कोई प्रावधान नहीं किया गया है। लेकिन यह अत्यंत आवश्यक था। प्रधानमंत्री आवास के हितग्राही को यह इंश्योरेंस काफी लाभदायक सिद्ध होगा। सीआईआई के डायरेक्टर जनरल चंद्रजीत बनर्जी (CII Director General Chandrajit Banerjee) ने अपना मत व्यक्त करते हुए कहा कि पीएमएवाई को पुनः लांच करने की आवश्यकता है। इस योजना में इंश्योरेंस जोड़ना हितग्राही के लिए लाभप्रद साबित होगा। क्योंकि किसी भी दशा में अगर हितग्राही विकलांग या उसकी मौत हो जाती है तो उसे इंश्योरेंस के माध्यम से काफी लाभ मिलेगा। जो उसके जीवन के लिए सहयोगी होगा।

करोना काल में आवश्यकता अधिक

वही सीआईआई का मानना है की कोरोनावायरस की दूसरी लहर में मौत का आंकड़ा डराने वाला रहा है। ऐसे मे पीएमएवाई जैसी योजना में लोन लेने वाले हितग्राही के लिए सहायक सिद्ध होगा।

Next Story
Share it