राष्ट्रीय

दुनिया का सबसे महंगा चावल, जिसे बूढ़े लोग खाएं तो होगा जवानी का अनुभव, जाने क्या है इसकी कीमत

दुनिया का सबसे महंगा चावल, जिसे बूढ़े लोग खाएं तो होगा जवानी का अनुभव, जाने क्या है इसकी कीमत
x
बासमती चावल से भी ज्यादा महंगा चावल बाजार में बिक रहा है जिसकी 1 किलो चावल की कीमत सुनने के बाद लोगों के होश उड़ जाएंगे।

आमतौर पर लोगों को पता है कि बासमती चावल सबसे महंगा होता है। लेकिन ऐसा नहीं है। बासमती चावल से भी ज्यादा महंगा चावल बाजार में बिक रहा है जिसकी 1 किलो चावल की कीमत सुनने के बाद लोगों के होश उड़ जाएंगे। इस चावल में कीमत की तरह क्वालिटी भी है। कहा तो यहां तक जाता है अगर इस चावल को बूढ़े लोग खाएं तो उन्हें अपनी जवानी का एहसास होने लगता है। शरीर को बहुत ताकत प्रदान करता है या चावल तभी तो इसकी कीमत इतनी ज्यादा है। वही इसे तैयार होने में 1 वर्ष का समय लगता है।

कौन सा है यह चावल

बताया गया है कि इस चावल का नाम हसावी चावल है। इसे रेड राइस भी कहते हैं। क्योंकि चावल के दाने का रंग लाल होता है। चावल की पैदावार सऊदी अरब में की जाती है। चावल को सऊदी अरब के शेख लोग बहुत पसंद करते हैं। चावल की पैदावार 48 डिग्री सेल्सियस तापमान पर होती है। इतना ज्यादा तापमान और पर्याप्त उपज लेने के लिए खेत में 12 महीना पानी भरा होना चाहिए। जिससे इसकी जड़े डूबी रहे।

बहुत गुणकारी है चावल

चावल के संबंध में बताया गया है कि यह रेगिस्तानी जमीन में पैदा होता है। लेकिन स्वाद और गुणों से भरपूर है। अमीर लोग इस चावल को बड़े शौक से खाते हैं। रेगिस्तानी मिट्टी में और भयंकर गर्मी के बीच इस चावल को तैयार किया जाता है।

कहा जाता है कि यदि बुजुर्ग चावल का सेवन करे तो उसे जवानी के जैसे शरीर में स्फूर्ति महसूस होती है।

बहुत कठिनाई से होती है फसल तैयार

धान की यह फसल सऊदी अरब में बड़ी मेहनत के बाद तैयार होती है। बताया जाता है कि तपती गर्मी में धान के पौधों की रोपाई की जाती है। बताया गया है मई-जून की तपती हुई गर्मी में धान की रोपाई खेतों पर की जाती है। धान की फसल नवंबर और दिसंबर के अंत में पक कर तैयार होती है।

क्या है चावल की कीमत

बात अगर इस चावल की कीमत की करें तो 50 सऊदी रियाल प्रति किलो चावल की कीमत है। अगर भारतीय मुद्रा में इसकी कीमत आकी जाय तो यह चावल 1000 से 1100 रूपये प्रति किलो होगा। वही इस हसावी चावल की कुछ किस्मों की कीमत 800 रूपये प्रति किलो के करीब है।

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story