राष्ट्रीय

जयपुर की रॉयल फैमिली ने कहा- ताजमहल हमारा पैलेस, शाहजहां ने कब्ज़ा किया था, हमारे पास सभी डॉक्युमेंट्स

जयपुर की रॉयल फैमिली ने कहा- ताजमहल  हमारा पैलेस, शाहजहां ने कब्ज़ा किया था, हमारे पास सभी डॉक्युमेंट्स
x
जयपुर के रॉयल फैमिली की सदस्य और बीजेपी सांसद दिया कुमारी ने कहा है कि ताजमहल जयपुर रॉयल फैमिली का शाही पैलेस हुआ करता था

ताजमहल, तेजो महालय या रॉयल पैलेस: दुनिया के सात अजूबों में से एक आगरा का ताजमहल फिर से विवादों में घिर गया है. यूपी के एक बीजेपी नेता ने इलाहबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच में ताजमहल के बंद 20 तहखानों को दोबारा से खोले जाने की याचिका लगाई थी वहीं अब राजस्थान के जयपुर की रॉयल फैमिली ने ताजमहल को अपनी संपत्ति बता दिया है. जयपुर की रॉयल फैमिली की सदस्य और बीजेपी सांसद दिया कुमारी ने दावा किया है कि ताजमहल जयपुर के शाही परिवार का रॉयल पैलेस हुआ करता था जिसे शाहजहां ने अपने कब्जे में ले लिया था.

Diya Kumari Claims Taj Mahal Belongs To Jaipur's Royal Family: दिया कुमारी का कहना है कि उनके पास ऐसे दस्तावेज हैं जो यह साबित करते हैं कि ताजमहल पहले जयपुर के पुराने राजपरिवार का एक पैलेस था. जिसे शाहजहां ने अपने कब्जे में ले लिया था. दिया कुमारी का कहना है कि जब मुग़ल आक्रांता शाहजहां ने जयपुर के रॉयल फैमिली से उनकी जमीन और ताजमहल को छीन लिया था तब वो इसका विरोध नहीं कर पाए थे क्योंकि उस वक़्त शाहजहां एक ताकतवर शासक था और उससे लड़ा नहीं जा सकता था।
Real History Of Taj Mahal: अबतक ताजमहल को हिन्दू संगठन भगवान शिव के मंदिर तेजो महालय होने का दावा करते थे, लोगों का कहना है कि राज महल पहले मंदिर हुआ करता था जिसे शाहजहां ने तुड़वा कर वहां ताजमहल बना दिया। और ताजमहल के बंद 20 कमरों में हिन्दू देवी-देवताओं की मूर्तियां रखी हुई हैं. लेकिन अब जयपुर की रॉयल फैमिली की सदस्य यह दावा कर रही हैं कि ताजमहल उनके परिवार की संपत्ति है और कभी जयपुर के शाही परिवार का पैलेस हुआ करता था.

दिया कुमारी क्या दावा कर रही हैं

Diya Kumari Taj Mahal: दिया कुमारी जयपुर के शाही परिवार की सदस्य हैं और बीजेपी की सांसद भी हैं. उन्होंने ऐसा दावा किया है जिससे सभी हैरान रह गए हैं. दिया कुमारी का कहना है कि ताजमहल उनके परिवार की सम्पत्ति थी लेकिन शाहजहां ने उसे अपने कब्जे में ले लिया था। उस समय ऐसा कोई कानून नहीं था कि रॉयल परीवार वापस ताजमहल को हासिल करने के लिए कहीं अपील कर सकता था. शाहजहां का शासन था इसी लिए उससे लड़ा भी नहीं जा सकता था,

ताजमहल से जुड़े दस्तावेज हामरे पास हैं

Was the Taj Mahal the property of the Royal Family of Jaipur: दिया कुमारी का कहना है कि ताजमहल जयपुर के रॉयल परिवार की संपत्ति थी इससे डॉक्युमेंट्स भी उनके पास हैं. दिया कुमारी कहती हैं कि पूर्व राजपरिवार के हामरे ट्रस्ट में एक पोथी-खाना है, अगर कोर्ट इजाजत देता है तो हम ताजमहल से जुड़े सभी दस्तावेज देंगे। उस दस्तावेजों में साफ़ लिखा है कि शाहजहां को हमारा शाही पैलेस अच्छा लगा था तो उसने उसपर कब्ज़ा कर लिया था.

ताजमहल के बदले दिया था मुआवजा

Real Truth Of Taj Mahal: साल 2017 में बीजेपी सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने भी ऐसा दावा किया था. उन्होंने कहा था कि हम ताजमहल के दस्तावेजों तक पहुंचे हैं. इस बात का प्रमाण है कि शाहजहां ने जयपुर के राजा से जबरन जमीन और पैलेस बेचने के लिए कहा था, और मुआवजे के बदले 40 गांव दिए थे. जो ताजमहल की जमीन की कीमत की तुलना में कुछ भी नहीं थे.

ताजमहल या तेजो महालय या फिर रॉयल पैलेस

Taj Mahal Was Property of Jaipur's Royal Family: दिया कुमारी ने ताजमहल में शिव मंदिर होने की बात पर कहा कि इतना पक्का है कि ताजमहल जयपुर के शाही परिवार की संपत्ति थी. वहां मंदिर था या नहीं इसपर कुछ नहीं कह सकती मैंने अभी सभी दस्तावेज देखे नहीं है. मैं ये नहीं कहूंगी के ताजमहल को तोड़ दो, लेकिन उसके बंद कमरों को खोला जाना चाहिए, इसकी जांच होनी चाहिए। जिससे सच सामने आए कि वहां क्या था और किसका था.

ताजमहल से जुड़े कुछ फैक्ट्स

  • साल 1965 में इतिहासकार पीएन ओक ने अपनी किताब में दावा किया था कि ताजमहल एक शिवमंदिर है
  • 2015 में आगरा सिविल कोर्ट में ताजमहल को तेजो-महालय घोषित करने की याचिका दायर की गई थी
  • 2017 में बीजेपी सांसद विनय कटियार ने ताजमहल को तेजो-महालय घोषित करने की मांग की थी
अब अयोध्या के रहने वाले बीजेपी नेता डॉ रजनीश सिंह ने इलाहबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच में ताजमहल के बंद दरवाजों को खोलने की मांग उठाई है. ASI द्वारा सर्वेक्षण कराने की मांग की गई है. दावा है कि ताजमहल पहले तेजो-महालय था और उन बंद 20 कमरों में हिन्दू-देवी-देवताओं की मूर्तियां हैं
Next Story