राष्ट्रीय

5617 करोड़ की लागत से बन रही रेल लाइन, 67 गाँव के किसानों की हुई बल्ले-बल्ले, जमीन के बदले मिलेंगे करोडो रुपये, देखे कही आपके एरिया का नाम तो नहीं...

Rail Corridor in Haryana
x

Rail Corridor in Haryana

रेल कॉरिडोर और एक्सप्रेसवे (Rail Corridor in Haryana) बनाए जाने का काम शुरू होने जा रहा है।

palwal to harsana new rail line: हरियाणा में रेल कॉरिडोर और एक्सप्रेसवे (Rail Corridor in Haryana) बनाए जाने का काम शुरू होने जा रहा है। सरकार के इस प्रयास से समूचे क्षेत्र को विकास पंख जाएंगे। हरियाणा का यह पूरा समूचा क्षेत्र इतनी तेजी के साथ विकास करेगा जिसके विषय में लोगों ने आज तक सपने में भी नहीं सोचा होगा। ज्ञात हो कि हरियाणा आर्बिट रेल कॉरिडोर को कुंडली मानेसर पलवल केएमपी एक्सप्रेसवे के साथ बनाया जाएगा। इसे बनाने में नवीन तकनीक का उपयोग किया जाएगा। साथ ही पलवल से हरसाना तक एक नई रेल लाइन बनाई जाने की योजना बनाई गई है जिसमें सोनीपत सहित 67 गांव की सैकड़ों हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण किया जायेगा।

क्या है परियोजना का लक्ष्य

इस परियोजना को पूरा करने का दायित्व केंद्र के साथ ही राज्य सरकार को भी है। एचआरआईडीसी रेल मंत्रालय और हरियाणा आर्बिट रेल कॉरिडोर पर इस परियोजना को पूरा करने का दायित्व है। समय पर कार्य पूरा होने से क्षेत्र के विकास को गति मिलेगी। जानकारी के अनुसार इस परियोजना में 5617 करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान लगाया गया है। आने वाले समय में देखा जाएगा कि इस पर कुल कितना खर्च होगा।

इस परियोजना के पूरा होने से एचओआरसी पलवल को सोनीपत, सोहना, मानेसर, और खरखोरा से जोड़ता है। साथ ही पृथला स्टेशन पर एक समर्पित माल गलियारा व पलवल, सुल्तानपुर, पाटली, अशोधा व हरसाना कलां स्टेशन पर कनेक्टिविटी प्राप्त होगी।

Next Story