राष्ट्रीय

COVID-19 के तीसरी लहर की दस्तक, सीएम ने कर दिया 10 दिनों के Total Curfew का ऐलान

News Desk
16 July 2021 7:57 PM GMT
COVID-19 के तीसरी लहर की दस्तक, सीएम ने कर दिया 10 दिनों के Total Curfew का ऐलान
x
देश में तीसरी लहर (Third Wave of COVID-19) की दस्तक के पहले ही उत्तरपूर्वी राज्य मणिपुर (Manipur) में सीएम ने 10 दिनों के पूर्ण कर्फ्यू (Total Curfew) का ऐलान कर दिया है. 

COVID-19 के तीसरी लहर को लेकर WHO पहले ही चेतावनी दे चुका है. WHO के मुताबिक़ भारत में Coronavirus का Delta Variant पहले से मौजूद है, जो तीसरी लहर को आक्रामक बना सकता है. देश में तीसरी लहर (Third Wave of COVID-19) की दस्तक के पहले ही उत्तरपूर्वी राज्य मणिपुर (Manipur) में सीएम ने 10 दिनों के पूर्ण कर्फ्यू (Total Curfew) का ऐलान कर दिया है.

राज्य में 10 दिनों का टोटल कर्फ्यू लगाया गया है, जो 18 जुलाई से प्रभावशील होगा. तीसरी लहर को लेकर जो ख़तरा बताया जा रहा है, उससे निपटने के लिए टोटल कर्फ्यू के जरिए बचाव की शुरुआत करने वाला मणिपुर देश का पहला राज्य बन गया है.

इस सम्बन्ध में मणिपुर हेल्थ डिपार्टमेंट (Manipur Health Department) ने एक नोटिस भी जारी किया है, जिसके मुताबिक, मणिपुर में डेल्टा वैरिएंट का फैलना चिंता का विषय है. ऐसे में चेन को ब्रेक करने के लिए सख्त कदम उठाने की जरूरत है. इसके लिए सरकार राज्य में 10 दिनों का Total Curfew लगा रही है.

इन्हे छूट रहेगी

मणिपुर सरकार के मुताबिक़ टोटल कर्फ्यू के दौरान सिर्फ जरूरी कामकाज से जुड़ी छूटें प्रदान की जाएंगी. जिसमें कोरोना वैक्सीनेशन, मेडिकल सर्विस, कोविड टेस्टिंग, वाटर सप्लाई, पावर सप्लाई, इंटरनेट सर्विस, एयर सर्विस एवं एग्रीकल्चर से जुड़ी सेवाएं शामिल रहेंगी.

उत्तरपूर्वी राज्य मणिपुर के सीएम एन. बिरेन सिंह (Manipur Chief Minister N. Biren singh) ने बताया कि जरूरी संस्थानों के अलावा अन्य संस्थान टोटल कर्फ्यू के दौरान पूरी तरह से बंद रहेंगे. राज्य में 18 जुलाई से 28 जुलाई तक पूर्ण कर्फ्यू जारी रहेगा.

मणिपुर में तेजी से बढ़ रहें है कोरोना के मामले

बता दें, मणिपुर में तेजी से कोरोना के मामले बढ़ रहें हैं. गुरुवार को राज्य में 1039 नए संक्रमित सामने आएं थे, जबकि 14 लोगों की संक्रमण से मौत हुई थी. राज्य में एक्टिव मामलों की संख्या 8 हजार के पार बताई जा रही है.

Next Story
Share it