राष्ट्रीय

PM Kisan Yojana किसान को 12वीं किस्त से पहले सरकार देगी तोहफा, सरकार ने लिया चौंकाने वाला फैसला

PM Kisan Samman Nidhi Yojana
x
PM Kisan Yojana किसान को 12वीं किस्त से पहले सरकार देगी तोहफा.

PM Kisan Yojana किसान को 12वीं किस्त से पहले सरकार देगी तोहफा, सरकार ने लिया चौंकाने वाला फैसला।

PM Kisan Yojana : पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिस्ट में आपका नाम जुड़ा हुआ है तो फिर आप अपने चेहरे पर मुस्कुराहट दिखनी चाहिए। क्योंकि सरकार ने अब एक ऐसा नियम बना दिया है। वैसे तो इस योजना से जुड़े किसान अब बड़ी ही बेसब्री से 12वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं। तो अब जल्द ही खत्म होन जा रहा है आपका इंतजार।

माना जा रहा है कि सरकार 30 सितंबर तक किसी भी दिन सरकार अगली आने 12वीं किस्त ट्रांसफर करने जा रही है जिसे लेकर लोगों में काफी उत्साह देखने को मिल रही है। दूसरी ओर पहले चर्चा थी कि जिस किसान ने केवाईसी नहीं कराई है तो किस्त का लाभ नहीं मिलेगा लेकिन ऐसा नहीं है सरकार ने ईकेवाईसी को लेकर एक बड़ा नियम बना दिया है। पहले आप एक 30 अगस्त ई –केवाईसी करवा सकते थे। लेकिन अब इस समय सीमा को खत्म कर दिया हैं।

केंद्र सरकार की ओर से किसानों के लिए पहले ई–केवाईसी कराने की आखिरी तारीख 31 अगस्त तय की गई थी। तरीका खत्म हो चुकी है। यानी आप कभी भी जाकर ई–केवाईसी करवा सकते हैं। जानकारी के लिए बता दे कि किसकी राशि लेने के लिए ई–केवाईसी अनिवार्य है।

यदि कोई किसान ई–केवाईसी नहीं करवाता है तो फिर वह अगली किस्त का लाभ नहीं मिल सकेगा। आधार कार्ड के जरिए ओटीपी डाल कर और नजदीकी सीएससी सेंटर के जरिए ई–केवाईसी को करवाया जा सकता है।

कृषि मंत्री ने दिया बड़ा आदेश

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र मोदी तोमर ने पिछले दिनों राज्य में कृषि मंत्रियों के साथ है वर्चुअल बैठक में इस योजना के प्रगति की समीक्षा की थी। बैठक के दौरान तोमर ने निर्देश दिया था कि कोई भी पात्र किसान इस योजना से लाभ से वंचित नहीं रहना चाहिए। उन्होंने राज्यों से डाटा का सत्यापन और अपडेट करने का काम जल्द से जल्द पूरा करने को भी कहा था।

Next Story