राष्ट्रीय

वंदे भारत ट्रेनों का किराया 30% तक कम होगा, इंदौर-भोपाल और भोपाल-जबलपुर Vande Bharat को पैसेंजर ही नहीं मिल रहे

वंदे भारत ट्रेनों का किराया 30% तक कम होगा, इंदौर-भोपाल और भोपाल-जबलपुर Vande Bharat को पैसेंजर ही नहीं मिल रहे
x
Vande Bharat trains Fare will be reduced by 30%: पीएम मोदी ने हाल ही में एमपी में 5 नई वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई थी

वंदे भारत का किराया कम होगा: रेलवे कम यात्री और कम दूरी तक जानें वाली वंदे भारत ट्रेनों का किराया कम करने पर विचार कर रहा है, बताया गया है कि कम दूरी वाली वंदे भारत एक्सप्रेस को पार्यप्त पैसेंजर नहीं मिल रहे हैं. लोग महंगी टिकट लेकर आरामदायक वंदे भारत ट्रेनों की जगह सस्ते में मंजिल तक पहुंचाने वाली रेगुलर ट्रेनों में ही सफर कर रहे हैं. इसी लिए ज्यादातर ट्रेनों की ज़्यादातर सीटें खाली रह जा रही हैं.

हाल ही में पीएम मोदी ने मध्य प्रदेश में 5 नई वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई थी. जिसमे इंदौर-भोपाल, भोपाल-जबलपुर शामिल है, इसके अलावा नागपुर-बिलासपुर एक्सप्रेस समेत अन्य वंदे भारत ट्रेनों को भी हाल ही में शुरू किया गया था लेकिन इन सुपरफास्ट ट्रेनों को पैसेंजर ही नहीं मिल रहे.

वंदे भारत का किराया कम होगा

पैसेंजर्स को वन्दे भारत ट्रेनों में सफर करने के लिए रेलवे प्रोत्साहित करना चाहती है, इसी लिए इन ट्रेनों के किराए में 25 से 30% की कमी की जा सकती है. वर्तमान में वंदे भारत ट्रेनों में 100Km तक का सफर करने के लिए AC चेयर कार पैसेंजर्स को 301 और एक्सिक्यूटिव क्लास वालों को 634 रुपए देने पड़ते हैं और 500Km सफर के लिए 921 रुपए से लेकर 1880 रुपए तक के टिकट खरीदने पड़ते हैं.

भोपाल-जबलपुर वंदे भारत एक्सप्रेस में सवारी ही नहीं

जून महीने में शुरू हुई Bhopal-Jabalpur Vande Bharat Express को यात्री ही नहीं मिल रहे, जून में इस ट्रेन की सीट ऑक्युपेंसी सिर्फ 29% रही जबकि Indore-Bhopal Vande Bharat की सीट ऑक्युपेंसी सिर्फ 21% रही. ऐसे में रेलवे को घाटा हो रहा है. भोपाल से जबलपुर तक जाने के लिए चेयरकार का भाड़ा 1055 रुपए है जबकि एक्सिक्यूटिव क्लास का किराया 1880 रुपए है. लेकिन जबलपुर से भोपाल के लिए AC चेयर कार का किराया 955 रुपए और एक्सिक्यूटिव का 1790 रुपए है.

Next Story