राष्ट्रीय

Teachers Salary 2022: अब इन शिक्षकों को सैलरी नहीं देगी सरकार, फटाफट जाने वजह?

Teachers Salary 2023
x

Teachers Salary 2023

Salary Payment For Teacher: उत्तर प्रदेश सरकार (Government of Uttar Pradesh) सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों मे कार्यरत तदार्थ एडहाक शिक्षकों को वेतन देने से मना कर दिया है.

UP Teachers Salary News: उत्तर प्रदेश सरकार (Government of Uttar Pradesh) सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों मे कार्यरत तदार्थ एडहाक शिक्षकों को वेतन देने से मना कर दिया है। हाईकोर्ट में एक मामला चल रहा है। जिस पर जवाब देते हुए माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने अपना पक्ष रखते हुए यह बात कही है। लेकिन आने वाले समय में क्या निर्णय होता है समय ही बताएगा। आइए जाने शिक्षा निदेशालय ने ऐसा क्यों कहा।

क्या है मामला up education minister

जानकारी के अनुसार हाईकोर्ट में दाखिल एक याचिका की सुनवाई 14 दिसंबर को हुई। जिसमें सरकार की ओर से अपना पक्ष रखने पहुंचे माध्यमिक शिक्षा निदेशक डॉ महेंद्र देव ने कहां की संजय सिंह के मामले में सुप्रीम कोर्ट के साथ 7 दिसंबर 2021 के आदेश के अनुसार तदर्थ शिक्षकों को राज्य निधि से वेतन भुगतान करना उचित नहीं है।

निदेशक ने बताया कारण ad hoc teachers in aided schools

उन्होंने बताया कि सुप्रीम कोर्ट के 26 अगस्त 2020 के आदेश पर तदर्थ शिक्षकों को माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड की टीजीटी और पीजीटी 2021 शिक्षक भर्ती परीक्षा में अवसर दिया गया। जिसमें केवल 40 तदर्थ शिक्षक सफल हुए। ऐसे में वेतन भुगतान जिम्मेदारी राज्य सरकार की नहीं है। इनका भुगतान का दायित्व प्रबंध तंत्र का है।

अब तक निर्धारित नहीं हुआ मानदेय up education minister

तदर्थ शिक्षकों के मानदेय का निर्णय अभी तक नहीं हो सका है। इससे बड़ी विडंबना की बात और क्या हो सकती है। माध्यमिक शिक्षा निदेशालय की ओर से तदर्थ शिक्षकों के निश्चित मानदेय पर रखने का प्रस्ताव शासन को भेजा गया। इसके लिए 3 फार्मूला भी बताया गया। बताया गया है कि इस पर सरकार को 1 अरब 20 करोड़ से लेकर 2 अरब 41 करोड़ रुपए का सालान भार पड़ेगा।

Next Story