राष्ट्रीय

Teacher Transfer 2023: बड़ी खबर! अब जिले के अंदर साल में 2 बार होंगे शिक्षकों के तबादले, आदेश जारी, फटाफट देखे A TO Z...पूरी जानकारी

UP Teacher Transfer 2023
x

UP Teacher Transfer 2023

UP Teacher Transfer 2023: वर्षों से तबादले की राह देख रहे शिक्षकों के लिए खुशखबरी है।

UP Teacher Transfer 2023: वर्षों से तबादले की राह देख रहे यूपी के शिक्षकों के लिए खुशखबरी है। यूपी के परिषदीय शिक्षकों का अभी स्थानांतरण वर्ष में दो बार होगा। इसके लिए नियम निर्देश निर्धारित किए जा चुके हैं। शिक्षकों के तबादले अब दो बार वह भी अवकाश के समय किया जाएगा। इसके लिए यूपी सरकार ने निश्चित करते हुए ग्रीष्म और शीतकालीन अवकाश का समय निश्चित किया है। आइए इस तबादले से जुड़ी हुई हर छोटी-बड़ी जानकारी एकत्र करें।

कमेटी होगी गठित up education department

यूपी के महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरण आनंद ने पारस्परिक आधार पर जिले के अंदर शिक्षकों का तबादला करने के लिए एक प्रस्ताव बनाकर भेजा था। बताया गया है कि सभी जिलों के डाइट प्राचार्य की अध्यक्षता में एक कमेटी गठित होगी। जिसमें बेसिक शिक्षा अधिकारी इसके सदस्य होंगे एवं डीआईओएस तथा लेखाधिकारी बेसिक भी इसके सदस्य बनाए जाएंगे।

बताया गया है कि प्राथमिक स्कूल में विषय वार यानी कि गणित विज्ञान के शिक्षकों के तबादले की लिए कोई बाध्यता नहीं होगी लेकिन उच्च माध्यमिक विद्यालयों में इसका ध्यान रखा जाएगा। सबसे बड़ी बात यह है कि प्राथमिक स्कूल के प्रधानाध्यापक को प्राथमिक स्कूल में ही प्रधानाध्यापक बनाते हुए उसका ट्रांसफर किया जाएगा।

ट्रांसफर की रूपरेखा

प्राथमिक के सहायक को प्राथमिक में सहायक और उच्च प्राथमिक के सहायक को उच्च प्राथमिक में सहायक अध्यापक के पद पर स्थानांतरित किया जाएगा। इसी तरह बताया गया है कि उच्च प्राथमिक के प्रधानाध्यापक को उच्च प्राथमिक में ही प्रधानाध्यापक के पद पर भेजा जाएगा।

ऑनलाइन होगा आवेदन

ट्रांसफर की इस प्रक्रिया में आवेदन ऑनलाइन माध्यम से लिया जाएगा। पारस्परिक तबादले के इच्छुक दोनों शिक्षकों के आवेदन पत्र संबंधी पात्रता व अपात्रता के संबंध में खंड शिक्षा अधिकारी के सत्यापन के बाद ही बेसिक शिक्षा अधिकारी आगे बढ़ाएंगे। साथ ही शिक्षकों के लिए एक कड़ा नियम यह बनाया गया है कि उन्हें 7 दिनों के अंदर कार्यभार ग्रहण करना होगा।

Next Story