राष्ट्रीय

Tatkal Passport Latest Update October 2022: खुशखबरी! तत्काल पासपोर्ट को लेकर बड़ा अपडेट, 1 अक्टूबर से नया नियम लागू, सिर्फ 15 दिन में होगा ये काम, फटाफट जाने

Tatkal Passport Latest Update
x

Tatkal Passport Latest Update

Passport Apply Online In Hindi: 1 अक्टूबर से पासपोर्ट के जुड़े नियमो में हल्का सा बदलाव किया गया है.

Tatkal Passport Apply For Online In Hindi, Tatkal Passport Latest Update October 2022 In Hindi: 1 अक्टूबर से पासपोर्ट के जुड़े नियमो में हल्का सा बदलाव किया गया है. खैर पासपोर्ट बनवाने का प्रोसेस पूरा पहले की तरह है. बता दे की अगर आप भी विदेश जाने का प्लान बना रहे है और जल्द ही आपको निकलना है तो आप आसानी से घर बैठे 15 दिनों के अंदर पासपोर्ट घर मंगवा सकते है.

जब से पासपोर्ट ऑनलाइन हुआ है तब से लोगो के अंदर का डर बाहर निकल गया है. नहीं तो पहले पासपोर्ट बनवाने में कई पापड़ बेलने पड़ते थे. Passport Apply For Online अब आप आसानी से घर बैठे पासपोर्ट बनवा सकते हैं और इसके लिए घर बैठे ही आवेदन कर सकते हैं. यदि आपको जल्द ही पासपोर्ट चाहिए तो सरकार की तरफ से Tatkal Passport की सुविधा दी भी कई सालो से दी जा रही है. चलिए जानते है तत्काल पासपोर्ट बनवाने की प्रोसेस..

How To Apply Tatkal Passport Online

1- ऑनलाइन पासपोर्ट बनावाने के लिए आपको सबसे पहले पासपोर्ट सेवा की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा. इसके बाद आपको वहां नए यूजर का बॉक्स दिखेगा, उस पर क्लिक करना होगा. जिसके बाद आप रजिस्ट्रेशन पेज पर आ जाएंगे. यहां आप मांगी गई जानकारी को भर दीजिए, एक बात का ध्‍यान रखें, आप जिस शहर में रह रहे हैं उसका पासपोर्ट ऑफिस सेलेक्ट करें, क्‍योंकि वेरिफिकेशन के लिए आपको उसी पोस्‍ट ऑफिस जाना होगा.

2- मांगी गई जानकारी भरने के बाद आपको रजिस्टर के टैब पर क्लिक करना होगा. रजिस्ट्रेशन करने के बाद पासपोर्ट सेवा की वेबसाइट पर वापस आकर हरे रंग वाले लॉगइन बटन पर क्लिक करना होगा. यहां अपना ईमेल आईडी लिखें और Continue के ऑप्शन पर क्लिक करें.

3- यहां आपको अप्लाई फॉर फ्रेश पासपोर्ट या रिइश्यू ऑफ पासपोर्ट पर क्लिक करना होगा. आप यहां फॉर्म डाउनलोड करके उसे भरकर वेबसाइट पर अपलोड का विकल्प चुन सकते हैं या फिर डायरेक्‍ट ऑनलाइन भी भर सकते हैं. फॉर्म डाउनलोड करके भरने के लिए क्लिक हेयर टू डाउनलोड द सॉफ्ट कॉपी ऑफ द फॉर्म के विकल्प पर क्लिक करें. अगर आप ऑनलाइन फॉर्म भरना चाहते हैं तो क्लिक हेयर टू फिल द अप्लीकेशन फॉर्म ऑनलाइन वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. फिर फॉर्म भरने के बाद व्यू सेव्ड सबमिट एप्लीकेशन पर क्लिक करें. इसके बाद आपको आवदेन के लिए पेमेंट करना होगा और सत्‍यापन के लिए शेड्यूल लेना होगा.

4- ऑनलाइन पेमेंट करने के बाद आप पासपोर्ट सेवा की वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे. यहां एक नया पेज खुलेगा जिसपर अपॉइंटमेंट लिखा होगा. उस पर क्लिक करने के बाद आपको अपॉइंटमेंट की पूरी जानकारी मिल जाएगी. अब आप प्रिंट एप्‍लीकेशन पर क्लिक करके उसे डाउनलोड कर सकते हैं.

5- प्रिंट आउट निकालकर जरूर रख लें क्‍योंकि पासपोर्ट सेवा केंद्र पर एंट्री के लिए इसकी जरूरत पड़ेगी. इसके बाद आपको पासपोर्ट सेवा केंद्र पर जाना होगा. सारे डॉक्यूमेंट की जांच होने और पुलिस वेरिफिकेशन पूरा होने के बाद आपका पासपोर्ट बन जाएगा.

Tatkal Passport Online Process In Hindi

-सबसे पहले आपको पासपोर्ट के ऑफिसियल पोर्टल में जाना होगा.

-इसके बाद आपको New User Registration पर क्लिक करना होता है.

मांगी गई जानकारी भरने के बाद आपके पास दो विकल्‍प होते हैं पहला ऑप्‍शन होता है Fresh के लिए, वहीं दूसरा विकल्‍प Re Issue के लिए होता है. इसे सेलेक्‍ट करने के बाद आपको Tatkal ऑप्शन को चुनना होगा.

-पुलिस वेरिफिकेशन के बाद आपका पासपोर्ट 10 से 15 दिनों में आपको Speed Post के माध्‍यम से घर पहुंचा दिया जाएगा जिससे आप आसानी से विदेश यात्रा कर सकेंगे.

Next Story