राष्ट्रीय

तालिबानी हुकूमत: काबुल एयरपोर्ट में आतंकी हमले का खतरा, भारतीय विमान 35 लोगों को लेकर लौट रहा, 80 सिखों को तालिबान ने भारत लौटने से रोका

तालिबानी हुकूमत: काबुल एयरपोर्ट में आतंकी हमले का खतरा, भारतीय विमान 35 लोगों को लेकर लौट रहा, 80 सिखों को तालिबान ने भारत लौटने से रोका
x

काबुल एयरपोर्ट, अफगानिस्तान

अफगानिस्तान में तालिबानी हुकूमत के बीच काबुल एयरपोर्ट में बड़े आतंकी हमले की आशंका जाहिर की गई है. इसके लिए अलर्ट भी जारी कर दिया गया है.

अफगानिस्तान में तालिबान के कब्जे के बाद काबुल एयरपोर्ट में बड़े आतंकी हमले का अलर्ट जारी किया गया है. यूएस, ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया समेत कई देशों ने काबुल एयरपोर्ट में मौजूद अपने अपने नागरिकों को फ़ौरन एयरपोर्ट छोड़ने के लिए कहा है. वहीं भारतीय विमान काबुल से 35 लोगों को लेकर निकल चुका है. 80 अफगानी सिखों को तालिबान ने भारत लौटने से रोक दिया है.

इस समय काबुल एयरपोर्ट में हजारों की संख्या में लोगों की मौजूदगी है. ये ऐसे लोग है जो तालिबान हुकूमत में खुद को सुरक्षित महसूस नहीं कर रहें हैं और देश को छोड़ना चाह रहें हैं. इस बीच काबुल एयरपोर्ट में गुरुवार को उस समय अफरातफरी का माहौल बन गया, जब US, ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया ने अपने अपने नागरिकों को फ़ौरन काबुल एयरपोर्ट से दूर हटने के निर्देश दिए हैं. साथ ही यह कहा गया है कि कोई भी नागरिक काबुल एयरपोर्ट की तरफ न जाए.

काबुल स्थित अमेरिकी दूतावास ने अपने नागरिकों से कहा है कि जो भी अमेरिकी नागरिक अब्बे गेट, ईस्ट गेट या नॉर्थ गेट में मौजूद हैं, वे फ़ौरन वहां से हट जाएं एवं अगले निर्देश का इंतज़ार करें.

80 अफगानी सिखों को भारत आने से तालिबान ने रोका

इधर, भारत सरकार देवी शक्ति ऑपरेशन के तहत भारतीय नागरिकों को काबुल से भारत ला रही है. गुरुवार को भी भारतीय एयरफोर्स का विमान भारतीय लोगों को लेने गया हुआ था. लेकिन महज 35 लोगों को ही लेकर लौट पाया है. बताया जा रहा है कि 80 अफगानी सिखों को तालिबान के लड़ाकों ने भारत वापस आने से रोक दिया है.

भारतीय विमान ने लंबे समय तक उनका इंतज़ार किया लेकिन वे नहीं आ सके. इसके बाद भारतीय विमान 35 लोगों को लेकर काबुल से भारत के हिंडन एयरबेस के लिए निकल चुका है. इसमें 24 भारतीय और 11 नेपाली नागरिक मौजूद हैं. थोड़ी देर में भारतीय विमान हिंडन एयरबेस पहुंचेगा.

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story